Yogasan for Neend: अगर आप रातभर करवट बदलते रहते हैं लेकिन आपको नींद नहीं आती है तो आपका अगला पूरा दिन बेकार हो जाता है. आप पूरे दिन थके और बीमार महसूस करते हैं, जिसकी वजह से आप कोई भी काम करने में खुद को सहज महसूस नहीं कर पाते. अगर आप भी अक्सर इसी तरह की समस्या का सामना करते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चुटकियों में गहरी नींद में गोते लगा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अच्छी नींद के लिए योगासन मुद्रा (Yogasan for Good Sleep)


आजमाएं सैनिकों वाली ट्रिक


अगर आपको बेड पर जाने के बाद भी काफी देर तक नहीं आती है तो आप सैनिकों वाली ट्रिक (Yogasan for Good Sleep) आजमा सकते हैं. इसके तहत बेड पर लेटने के बाद आप अपने शरीर को पूरी तरह रिलेक्स छोड़ दें. साथ ही उंगलियों को भी पूरी तरह ढीला कर लें. कुछ ही देर में आप फील करेंगे कि आपकी आंखें धीरे-धीरे बंद होने लगी हैं और नींद के आगोश में जा रहे हैं. 


ये आसन भी है फायदेमंद


रात को बढ़िया नींद हासिल करने के लिए आप जानु शीर्षासन (Yogasan for Good Sleep) भी कर सकते हैं. इस आसन में कूल्हों पर आगे झुककर सिर को घुटने या उससे आगे तक स्पर्श करवाया जाता है. ऐसा करने से गर्दन, पेट, रीढ़ और गर्दन की मांसपेशियों की अच्छे से स्ट्रेचिंग हो जाती है. यह आसन एंग्जाइटी लेवल को कम करके दिमाग को शांत करता है और अच्छी नींद लाता है. 


बिस्तर पर जाने से पहले करें ये काम


अच्छी नींद पाने के लिए आप बिस्तर पर जाने से पहले बालासन (Yogasan for Good Sleep) भी कर सकते हैं. ऐसा करने से न केवल अच्छी नींद आती है बल्कि पेट भी मजबूत होता है. नियमित रूप से इस आसन करने से पेट की पाचन शक्ति में सुधार होता है और शरीर रिलेक्स महसूस करता है. इस आसन से मांसपेशियों को आराम मिलता है और नींद जल्द ही आंखें बंद कर देती हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)