रुकिए! खराब समझकर फेंकने से पहले जान लें छेने के पानी के 5 जबरदस्त फायदे

Whey Water Benefits: दूध और डेयरी प्रोडक्ट खाने के फायदे तो हर कोई जानता है. ये कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने में फायदेमंद होते हैं. कई बार पनीर या छेना बनाने के लिए दूध को फाड़ा जाता है. हम इस फटे हुए दूध का छेना तो इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन बचे हुए पानी को फेंक देते हैं. क्या आप जानते हैं जिस पानी को आप फेंक रहे हैं वो किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं. इसको पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 25 Dec 2023-11:09 am,
1/5

1. ब्लड शुगर रहता कंट्रोल

शुगर के मरीजों के लिए छेना का पानी काफी फायदेमंद होता है. आप अगर कुछ मीठा खाते हैं तो छेना का पीना शरीर का शुगर लेवल तेजी से बढ़ने से रोकता है. इससे ब्लड ग्‍लूकोस लेवल नियंत्रित रहता है.

 

2/5

2. शाइनी स्किन

स्किन को ग्लोइंग और शाइनी बनाने के लिए छेना का पानी काफी अच्छा माना जाता है. आप इसको नहाने के पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. स्किन के अलावा इससे बाल भी शाइनी होते हैं और काले-घने बनते हैं

 

3/5

3. वेट लॉस

मोटापे को कम करने के लिए छेना का पानी किसी दवा से कम नहीं है. इसमें प्रोटीन ज्यादा होता है और कैलोरी कम होती है. वर्कआउट के दौरान आप इसे एनर्जी ड्रिंक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे ज्यादा भूख नहीं लगती और ओवरईटिंग नहीं होती जिससे वजन कम हो जाता है.

 

4/5

4. इम्यूनिटी बूस्टर

छेना का पानी इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. ये विटामिन ई और विटामिन सी के अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं.

 

5/5

5. मांसपेशियां होंगी मजबूत

छेना के पानी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन के अलावा कैलोरी, फैट और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मसल स्ट्रेंथ भी बढ़ती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link