कब्ज से राहत पाने के लिए सुबह उठते ही करें ये 5 योगासन, पेट साफ रखने के लिए है कारगर

कब्ज एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है. यह पेट दर्द, सूजन और अपच जैसे कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है. कब्ज से निपटने के लिए कई तरीके हैं, जिनमें से योग एक प्रभावी तरीका है.

शिखर बरनवाल Fri, 12 Apr 2024-1:28 am,
1/5

1. बालासन (Childs Pose)

घुटनों के बल बैठें और अपने पैरों को पीछे फैलाएं. अपने माथे को जमीन पर टिकाएं और अपनी हथेलियों को अपने पैरों के पास रखें. कुछ गहरी सांसें लें और इस मुद्रा में 30 सेकंड तक रहें.

2/5

2. पवनमुक्तासन (Wind-Relieving Pose)

पीठ के बल लेटें और अपने घुटनों को मोड़ें. अपनी जांघों को अपनी छाती की ओर खींचें और अपने हाथों से अपने पैरों को पकड़ें. कुछ गहरी सांसें लें और इस मुद्रा में 30 सेकंड तक रहें.

3/5

3. मलासन (Garland Pose)

अपने पैरों को कूल्हों की चौड़ाई से अलग रखें. अपने घुटनों को मोड़ें और अपने नितंबों को अपनी एड़ी पर टिकाएं. अपनी हथेलियों को नमस्कार की मुद्रा में छाती के सामने लाएं. कुछ गहरी सांसें लें और इस मुद्रा में 30 सेकंड तक रहें.

4/5

4. भुजंगासन (Cobra Pose)

पेट के बल लेटें और अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें. अपनी छाती और सिर को जमीन से ऊपर उठाएं. अपनी पीठ को सीधा रखें और कुछ गहरी सांसें लें. धीरे-धीरे अपनी छाती और सिर को जमीन पर वापस लाएं.

5/5

5. वज्रासन (Diamond Pose)

घुटनों के बल बैठें और अपने पैरों को एक दूसरे के ऊपर रखें. अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें और अपनी रीढ़ को सीधा रखें. कुछ गहरी सांसें लें और इस मुद्रा में 5 मिनट तक रहें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link