Banana Peel Benefits: केले के छिलके फेंकने के बजाय पहले जान लें इसके फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी सलाह

केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये शरीर को फिट रखने के लिए काफी जरूरी होता है. केले का छिलका कमजोर शरीर में जान भर देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका छिलका भी काफी काम की चीज है. केले का छिलका कई तरह से इस्तेमाल में काम आता है. हम में से ही केले के छिलके को कूड़ा समझकर फेंक देते हैं. इसको आप कई तरह के चीजों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

रितिका Mon, 19 Feb 2024-8:55 am,
1/5

कील-मुंहासों को दूर

केले के छिलके फेंकने के बजाय आपको उसके फायदे के बारे में जान लेने चाहिए.भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि केला का छिलका चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. स्किन केयर के लिए जरूरी होता है. केले के छिलके में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. ये कील-मुंहासों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं.

2/5

बालों के लिए फायदेमंद

स्किन के साथ-साथ केले के छिलके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं.  डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी ये मददगार साबित होते हैं. इसके लिए केले के छिलके को आपको अच्छे से बारीक तरीके पीस लेना चाहिए. इसमें फिर आपको दो चम्मच नारियल का दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनाना है और फिर इसको बालों में अच्छी तरीके से लगाना है. इसको लगाने से आपके बाल काफी शाइनी दिखने लगते हैं.

 

3/5

इम्यूनिटी मजबूत

केले के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन बी होता है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी 6 की कमी हो गई है तो भी आपको इसका सेवन करना ही चाहिए. शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. केले के छिलके में गुणों का खजाना छिपा रहता है. रोगों से लड़ने में मदद कर सकता है. 

4/5

हड्डियों को मजबूत

केले और केले के छिलके में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए काफी जरूरी होता है. केले के छिलके पाचन को ठीक रखने में काफी मददगार साबित होते हैं. दर्द से राहत दिलाने में भी ये काफी मददगार साबित होते हैं.

5/5

दर्द

अगर आपके शरीर में कहीं पर भी दर्द महसूस हो रहा है तो आपको केले के छिलके को सीधे दर्द वाली जगह पर लगाना चाहिए. इसके लगाते हैं दर्द झट से गायब हो जाता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link