रोजाना सुबह ड्राई फ्रूट्स खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल हो सकते हैं दूर, डाइटीशियन से जानें फायदे

ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. शरीर को मजबूत बनाने में ये काफी मददगार साबित होता है. सुबह आपको रोजाना भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को खाना चाहिए. हेल्थ के लिए अच्छा साबित होता है. कई बीमारियां इससे दूर रहती हैं. आज आपको बताते हैं. रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे.

रितिका Sat, 09 Mar 2024-6:16 am,
1/5

शरीर की सारी गंदगी बाहर

रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. शरीर की कई बीमारियों को दूर करने के लिए ये काफी मददगार साबित होती है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, तो  शरीर की सारी गंदगी बाहर आ जाती है. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है, जो शरीर को नुकसान नहीं करती है.

2/5

डाइजेशन

अगर आपका पाचन सिस्टम हमेशा खराब ही रहता है, तो आपको रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. आपको अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने है. आप 2 या 4 खा सकते हैं. डाइजेशन दुरुस्त करने में ये आपकी मदद करता है. सुबह के समय अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है, तो आप सुबह उठकर ये खा सकते हैं. हैप्पी हार्मोंस रिलीज करने में भी ये आपकी मदद करता है.

 

3/5

बढ़ते वजन

 काफी लोग अपने बढ़ते वजन से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं, इस समस्या को दूर करने के लिए आपको रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना ही चाहिए. 1 महीने आपको रोजाना इसको अपनी डाइट में शामिल करना है, फिर आप खुद ही देख पाएंगे आपका वजन कैसे कम हो रहा है. ब्लड सर्क्युलेशन को सही करने में भी ये आपकी काफी मदद करता है. दिल के रोग को दूर रखती है.

 

4/5

नींद

कई लोग नींद न आने से भी परेशान रहते हैं. रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको नींद भी काफी अच्छी आएगी और शरीर भी आपका थका-थका नहीं लगेगा. आपको रोजाना इसको डाइट में शामिल करना ही चाहिए. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके शरीर को फिट रखने में ये आपकी काफी मदद भी करता है.

5/5

शरीर कमजोर

अगर आपको अपना शरीर कमजोर लग रहा है और बार-बार चक्कर जैसा लगता है, तो आपको रोजाना ड्राई फ्रूट्स को खाना चाहिए.इम्युनिटी बूस्ट करने में ये आपकी काफी मदद करता है. ये अधिक  कैलोरी को बढ़ने नहीं देता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link