Betel Leaf Benefits: शादीशुदा पुरुष रोजाना रात में सोने से पहले खा लें एक पान, फिर देखें जादू

भारत में पान (Paan) ऐसी चीज है, जिससे शायद ही कोई अपरिचित होगा. खुशी भरे माहौल के साथ ही सामान्य दिनों में भी पान खाने की हमारे देश में स्वस्थ परंपरा है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 17 Jul 2021-4:38 pm,
1/5

पान खाना माना जाता है शुभ

भारत में पान (Betel) का सेवन काफी मात्रा में किया जाता है. कुछ जगहों पर तो शादी-ब्याह में पान खाना काफी शुभ माना जाता है. पान का इस्तेमाल पूजा-पाठ आदि शुभ कार्यों में भी किया जाता है. कई जगहो पर पान खाना एक परंपरा का हिस्सा है. वहां पर घर आए लोगों को भोजन के बाद पान परोसा जाता है. जिसे खाना स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जाता है. 

 

2/5

पुरुषों की बढ़ाता है यौन शक्ति

बहुत कम लोगों को पता होगा कि पान (Betel) खाना पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने में मददगार होता है. दरअसल पान के पत्तों में एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-सेप्टिक और दुर्गंध दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसलिए पान को खाने से टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर भी बढ़ता है. जिससे पुरुषों में लिबिडो बढ़ता है. इससे पुरुषों में यौन शक्ति में काफी इजाफा होता है. 

 

3/5

पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त

भोजन के बाद पान खाने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है. इससे शरीर को भोजन को पकाने में मदद मिलती है. भोजन के बाद पान का एक पत्ता खाने से पेट में दर्द, गैस और सीने में जलन जैसी समस्याओं से राहत मिल जाती है. यही वजह है कि देश के कई हिस्सों में भोजन के बाद पान खाना रिवाजों में शामिल हो गया है. 

4/5

घाव जल्दी भरने में सहायक

पान के पत्तों (Betel) का इस्तेमाल घाव को जल्दी भरने के लिए भी किया जाता है. दरअसल पान के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होता है, जो घाव को जल्दी भरने में मदद करता है. अगर कभी आपको भी चोट लग जाए तो आप पान के पत्ते का रस निकालकर घाव पर लगाएं और फिर उसे पान के पत्ते से ढक कर पट्टी बांध लें. कुछ ही समय बाद घाव भरना शुरू हो जाएगा. 

 

5/5

कब्ज को दूर करता है पान

कब्ज आजकल की कॉमन समस्या है. यह हमारी बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल से जुड़ी हुई समस्या है. अगर आप भी कब्ज से परेशान रहते हैं तो कुछ दिनों तक भोजन करने के बाद नियमित रूप से पान (Betel) का सेवन करें. इसके साथ ही आप पान के पत्ते के टुकड़े करके एक गिलास पानी में डालकर रातभर रख दें. अगली सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें. इससे आपको निश्चित रूप से लाभ होगा. 

(डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है. ये एक्सपर्ट की राय नहीं है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link