Diwali Rangoli Design: दिवाली पूजा पर अपने घर बनाए ये स्‍पेशल रंगोली, झट से बनेगी होगा शुभ-लाभ

Diwali 2022: दिवाली मनाने के पीछे कई वजह है, जिसमें से सबसे ज्‍यादा प्रमुख है भगवान राम का चौदह साल के वनवास से घर आना. इसी मौके पर दीये, मोमबत्तियों से घरों और कार्यस्थलों को सजाना एक पुरानी परंपरा रही है. अगर आप दिवाली के लिए स्‍पेशल रंगोली बनाना चाहे हैं तो हम आपको ऐसी ही कुछ लक्ष्‍मी पूजा के लिए स्‍पेशल रंगोली डिजाइन बता रहे हैं जिसे आप आसानी से बना सकेंगे और साथ ही इन डिजाइन से आप अपने घर को बेहद खुबसुरत लुक दे पाएंगे. दिवाली उत्‍सवों और खुशी का पर्व होता है, ऐसे में आपके घर आने वाले मेहमानों को आपके घर कुछ नया दिखना चाहिए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 24 Oct 2022-11:05 am,
1/5

ट्रेडिशनल रंगोली रहती है बहुत खास

रंगोली को दिवाली के अलावा भी कई अवसरों पर बनाया जाता है. एक पारंपरिक रंगोली के तौर पर आप चावल के आटे और सफेद चॉक के पाउडर से रंगोली बना सकते हैं. इस रंगोली में आप जगमगाते मिट्टी के दीए रख सकते हैं जिससे ये बेहद खूबसूरत नजर आती है. 

2/5

ज्योमेट्रिक डिजाइन

हालांकि ज्योमेट्रिक डिजाइन वाली रंगोली को बनाने में थोड़ा समय लगता है. अगर आप इसे बना रहे हैं तो पहले चॉक से अच्छा सा डिजाइन बना लें और फिर उसमें अच्छे कलर का कॉम्बिनेशन वाला रंग भर दीजिए, फिर इसमें छोटे-छोटे दीपक प्रज्वलित करें.  

3/5

चावलों की रंगोली

चावल की रंगाली भी बनाई जा सकती है. ये एकदम अलग दिखेगी क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग इस रंगोली के बारे में नहीं जानते हैं.  इस रंगोली में चावल को रंग में मिलाकर रंगीन करना होता है. जब चावल रंग जाएं, उस समय इनका इस्‍तेमाल रंगोली बनाने में किया जाता है. रंगीन चावलों से सजी ये रंगोली बहुत सुंदर लगती है.

4/5

इस रंगोली को जरूर करें ट्राई

आपने आपके घर को कलर, लाइट और फूल से सजाया होगा, लेकिन अगर आप घर के दरवाजों पर बॉर्डर वाली रंगोली बनाते हैं तो ये आपके घर के सामने वाले हिस्‍से को बेहतरीन लुक देगी. इस पर लाइट के लिए आप दीये भी लगा सकते हैं. इस रंगोली की खासियत ये है कि इसमें जगह भी कम लगती है और इसे बनाने में रंग भी कम लगते हैं. 

5/5

मोर डिजाइन है सबसे फेमस

दिवाली के दिन आप मोर डिजाइन ट्राई कर सकते हैं क्‍योंकि इस डिजाइन में कई रंग-बिरंगे कलर भरे जाते हैं, जिससे ये बहुत ही आकर्षक लगती है. इसके लिए आप बड़ा सा मोर बनाकर उसे दीयों से सजा सकते हैं.     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link