महिलाओं के लिए फायदेमंद है ये अलसी के बीज, शरीर के कोने-कोने से गंदगी को करता है बाहर

अलसी के बीज शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. महिलाओं को जरूर इसका सेवन करना ही चाहिए. इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की गंदगी को साफ करके सेहत को चकाचक कर देता है. आपको बताते हैं इससे जुड़े कई फायदे.

रितिका Fri, 07 Jun 2024-7:34 am,
1/5

हार्मोनल संतुलन

महिलाएं आजकल किसी से भी कम नहीं है. ऑफिस और घर को काफी अच्छी तरीके से संभालना भी जानती है लेकिन इसके चलते अपनी सेहत का भी ध्यान रखना भूल ही जाती है आपको बता दें. अलसी के बीज महिलाओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अलसी के बीज हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं.

2/5

बालों के लिए फायदेमंद

अलसी के बीज बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. हर महिला चाहती है, कि उसके बाल और त्वचा दमकती है इसलिए उसके लिए आपको अलसी के तेल को बालों में लगाना चाहिए. आपको बात दें इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है, जो सेहत के साथ-साथ बालों को भी फायदा देता है.

 

3/5

पेट से जुड़ी दिक्कतें

काफी महिलाएं पेट से जुड़ी समस्याओं से काफी ज्यादा परेशान रहती है. आपको भीगे हुए अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए. रात भर के लिए पानी में भिगोकर आपको इसको पीना चाहिए, इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से आपको निजात मिल सकता है.

 

4/5

वजन को कम

महिलाएं अपने वजन को कम करने के लिए काफी कुछ करती है. दवाईयों को भी खाती है लेकिन वजन कम होता ही नहीं है. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपको असली के बीज का सेवन करना चाहिए. यह ओमेगा फैट और फाइबर का एक उच्च स्रोत भी माना जाता है.

 

5/5

दिल से जुड़ी समस्याएं

अलसी के बीज दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होती है. अलसी के बीजों को पीसकर पानी में मिलाकर भी आपको पीना चाहिए. अलसी के बीज के पानी का सेवन आपको रोजाना सुबह के समय करना चाहिए.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link