Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हैं परेशान, ये 5 घरेलू नुस्खे हेयर फॉल को जड़ से करेंगे खत्‍म

Hair Fall Control Home Remedies: सर्दियों के मौसम में कई लोगों की शिकयात रहती है कि इस मौसम में ज्‍यादा बाल झड़ते हैं. ये समस्‍या आपकी स्कैल्प की सेहत बिगड़ने की वजह से होती है. इसके अलावा ठंड में बालों का झड़ना (Hair Fall) शुष्क हवा के कारण भी हो सकता है. स्कैल्प ड्राई होने की वजह से बाल रूखे हो जाते हैं और इस वजह से बालों को गंभीर नुकसान होता है और बाल झड़ने और टूटने लगते हैं. जानते हैं इसे कैसे कंट्रोल किया जा सकता है?

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 06 Dec 2022-10:50 am,
1/5

मेथी के बीज

मेथी के बीज में आयरन और प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ होने में मदद मिलती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं.

2/5

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज का तेल लगाने से बालों की ग्रोथ में सुधार होता है और ये बालों के रोम को पोषण देता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्‍या कम होती है. ये बालों की मोटाई और बालों की संख्या को भी बढ़ा देते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो फ्री रेडिकल डैमेज को कम कर देता है और बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है.

3/5

हरा सेब

ग्रीन सेब का यूज हेयर केयर प्रोडक्ट्स की सामग्री के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें आयरन, मैंगनीज, जस्ता और कॉपर पाया जाता है. ये पोषक तत्व बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. हरे सेब की पत्तियों और छिलके का यूज करके भी आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं. आप इसका नियमित रूप से पेस्ट बालों में लगा सकते हैं. 

4/5

दालचीनी

बालों की देखभाल के लिए डाइट में दालचीनी को शामिल किया जा सकता है. इससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है. ये बालों की बनावट और रूप को भी चिकना कर देता है. 

5/5

आंवला

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है. इससे बालों को मजबूती भी मिलती है. आंवला के तेल को स्कैल्प पर लगाया जाता है. इससे डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की समस्‍या खत्‍म होती है. यह जूं के संक्रमण का भी उपचार करता है और बैक्टीरिया को विकसित होने से भी रोकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link