पुरुषों के लिए वरदान का काम करती है छोटी सी लौंग, जानें खास फायदे

Cloves For Men: भारतीय रसोई में कई सारे ऐसे छोटे-छोटे मसाले मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों का इलाज का काम करते हैं. इसी में से एक है लौंग. इसका इस्तेमाल दाल, सब्जी, चावल बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. खाने के अलावा लौंग का प्रयोग पूजा में भी किया जाता है. इसके अलावा लौंग के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं. वैसे को लौंग हर किसी को फायदा पहुंचाती है लेकिन आज हम आपको पुरुषों के लिए लौंग के फायदे बताएंगे. आइए जानते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 20 Dec 2023-1:50 pm,
1/5

1. ब्लड प्रेशर

लौंग में भरपूर मात्रा में मैग्निशियम, पोटेशियम और मिनरल्स पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. बीपी रोगियों को लौंग का सेवन करते रहना चाहिए.

 

2/5

2. इम्यूनिटी बूस्टर

लौंग इम्यययूनिटी बूस्टर का काम करती है. इसमें विटामिन सी, जिंक समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसके सेवन से सर्दी, बुखार, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

 

3/5

3. बढ़ता है टेस्टोस्टेरोन

लौंग खाने से पुरुषों के बॉडी में टेस्टोस्टेरोन नामक होर्मोन का लेवल बढ़ता है. ये होर्मोन पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ को ठीक रखने में मदद करता है. पुरुष लौंग का पाउडर दूध के साथ पी सकते हैं.

 

4/5

4. दांत का दर्द

लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण के साथ कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो डेंटल हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. लौंग दांतों से बैक्टीरिया को निकालने में मदद करती है. इसके साथ दांत का दर्द भी लौंग चबाने से कम हो जाता है. आप दांतों पर लौंग का तेल भी लगा सकते हैं.

5/5

5. स्पर्म क्वालिटी

आजकल लोग सही डाइट नहीं ले पाते हैं और लाइफस्टाइल भी खराब हो जाता है. इस कारण से पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी और काउंट कम हो जाता है. लौंग के सेवन से स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ती है. सेक्सुअल समस्याओं में लौंग काफी फायदेमंद होती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link