High cholesterol symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल से हाथों में होती हैं कई परेशानियां, पड़ सकते हैं लेने के देने

High Cholesterol Warning Signs: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिदंगी में लोगों का खान-पान बिगड़ गया है और इसी वजह से लोग कई बीमारियों के शिकार भी हो रहे हैं. लगातार खान-पान से जुड़ी गलतियां करने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की समस्‍या बढ़ सकती है, ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की मात्रा बढ़ती है. जिसकी वजह से कई बीमारियां भी हो सकती हैं. तो चलिए जान लीजिए, आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल खतरे को पार कर चुका है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 09 Nov 2022-11:17 am,
1/5

ब्‍लड वेसल्स

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) ब्‍लड वेसल्स (Blood Vessels) को ब्लॉक करने का काम करता है और उससे दिल सहित पूरी बॉडी में ब्लड की आपूर्ति ठीक नहीं रहती है. इससे ही हाई बीपी और डायबिटीज के साथ-साथ हार्ट की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. 

2/5

ऐसे पता करें बैड कोलेस्ट्रॉल

तला-भुना खाना खाने से भी बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है, मार्केट के ज्यादातर फूड्स ऑयली (Oily Food) होते हैं, जिनसे बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ाने का खतरा रहता है. आप हाई कोलेस्ट्रॉल का पता लगाने के लिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test) करा सकते हैं, लेकिन आप हाथ में होने वाले कुछ लक्षण से ही बैड कोलेस्ट्रॉल का पता लगा सकते हैं.  

3/5

हार्ट की समस्‍या

अगर आपके हाथों में तेज दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें क्‍योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की वजह से हार्ट ठीक तरीके से ब्लड पंप नहीं करता है. जिससे हाथों में दर्द होने लगता है. 

4/5

झनझनाहट

अगर हाथों में झनझनाहट (Sensation in Hand) की समस्‍या होने लगे तो समझिए हाथ की नसों (Blood Vessels) में खून की आपूर्ति कम हो रही है. इसी वजह से दर्द भी होने लगता है. इसलिए आपके हाथ में भी लगातार झनझनाहट होती है तो इसे नजरअंदाज न करें. आपको तुरंत कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करा लेनी चाहिए.

5/5

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर स्किन का कलर बदलता है

अगर हाथों में खून की आपूर्ति सही तरीके से होती है तो नाखूनों का रंग हल्का लाल या गुलाबी रहता है, वहीं अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ (High Cholesterol) जाता है तो नाखून और स्किन का कलर बदलने लगता है. ऐसे आप पता लगा सकते हैं कि अगर नाखूनों का रंग बदल रहा है तो आप सतर्क हो जाए. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link