Winter Diet: सर्दियों में सांस की बीमारियां बना लेंगी शिकार, बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

सर्दियों के दिनों में श्वसन तंत्र (Respiratory System) से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा रहता है. इन दिनों में वायरस तेजी से फैलते हैं. ठंड की वजह से कई लोग सर्दी-जुकाम, निमोनिया और अस्थमा जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं.

रक्षिता Tue, 29 Nov 2022-2:28 pm,
1/5

ड्राईफ्रूट्स (Dry fruits)

ड्राईफ्रूट्स की तासीर गर्म होती है. अगर सांस की बीमारियों से दूर रहना है तो ड्राईफ्रूट्स खाना फायदेमंद होता है. ड्राईफ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन्स और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शरीर को तंदुरुस्त बनाते हैं. 

2/5

शहद (Honey)

शहद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. शहद फेफड़ों के लिए फायेदमंद है. गुनगुनी शहद को हल्दी के साथ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. बीमारियों से दूर रहना है तो रोजान एक चम्मच शुद्ध शहद को गर्म कर खाएं. 

3/5

हल्दी दूध (Haldi Dudh)

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. सर्दियों के दिनों में इस दूध को पीने से विशेष लाभ मिलता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लमेटरी गुण श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं और बीमारियों को शरीर से दूर रखते हैं.

4/5

खट्टे फल (Citrus Fruits)

खट्टे फल श्वसन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं. ये विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. सर्दियों में आंवला, संतरा और कीवी जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

 

5/5

अदरक (Ginger)

अदरक की तासीर गर्म होती है. अदरक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. अदरक की चाय या काढ़ा बनाकर पीने से बीमारियां दूर रहती हैं. ये सर्दी को शरीर से दूर रखता है और बीमारियों से बचाता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link