Wrinkles remedies: चेहरे पर नजर आने लगी हैं फाइन लाइन, इन 5 घरेलू उपायों को करने से बढ़ती उम्र में भी लगेंगे जवान

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे चेहरे पर कई तरह की दिक्कतें नजर आने लग जाती है. कई लोगों के समय से पहले ही चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने लगती है. कई लोग कम उम्र में ही इन चीजों के शिकार हो जाते हैं. स्किन केयर से जुड़ी कमियां आपके चेहरे पर काफी असर डालती है. आपको बताते हैं आप कैसे चेहरे की फाइन लाइन को घरेलू चीजों से ठीक कर सकते हैं. स्किन को चमकाने के लिए कुछ टिप्स को आपको फॉलो करना चाहिए.

रितिका Sun, 11 Feb 2024-8:30 am,
1/5

एलोवेरा जेल

कम उम्र में ही काफी लोग फाइन लाइन्स और झुर्रियों का शिकार हो जाती है. ये चेहरे की खूबसूरती को छीन लेती है. इसके पीछे काफी सारे कारण देखने को मिलते हैं. नींद की कमी, स्ट्रेस, पानी की कमी के कारण ये समस्या हो सकती है. इन समस्या को दूर करने के लिए आपको एलोवेरा को अपने चेहरे पर रोजाना लगाना चाहिए. त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से झुर्रियों का नाश हो जाता है.  

2/5

केले का मास्क

केले के मास्क को भी आपको चेहरे पर लगाना चाहिए. इसके लगाने से आपके चेहरे की गंदगी साफ हद तक दूर हो जाती है. त्वचा के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए ये काफी मददगार साबित होता है.  स्किन में विटामिन को बढ़ाने के लिए भी ये मददगार साबित होता है. झुर्रियों को कम करने के लिए आपको इसको चेहरे पर अच्छे से लगाना चाहिए. चिकना पेस्ट बनाकर आपको इसको चेहरे पर 15 मिनट तक रखना चाहिए.

 

3/5

सनस्क्रीन

 जब भी आप घर से बाहर जाएं तो आपको पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए. इससे त्वचा को झुर्रियों से भी आप आसनी से बचा सकते हैं. आपको ऐसा सनस्क्रीन लगाना चाहिए. जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाएं और बाहर की गंदगी को चेहरे पर न लगाने दें. यूवी रे किरणों से भी आपको आसानी से बचाया जा सकता है. 

 

4/5

धूम्रपान

चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने के कई सारे कारण हो सकते हैं. अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो इसका असर सीधा आपके चेहरे पर पड़ने लग जाता है. ऐसा करने से आपके चेहरे को जरूरी ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. समय से पहले बुढ़ापा और झुर्रियां लाना इन्ही चीजों का एक कारण होता है. आपको धूम्रपान से हमेशा दूरी बनाकर ही रखनी चाहिए.

5/5

तनाव

काफी लोग अच्छे से नहीं सो पाते हैं उनको नींद न आने की परेशानी हो जाती है.  त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद तो जरूर लेनी ही चाहिए. आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां तनाव के कारण भी नजर आने लग जाती है. इसलिए आपको तनाव नहीं लेना चाहिए.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link