बार-बार हिचकी आने से हैं परेशान? इन घरेलू उपाय से जल्द मिल सकती है राहत

हिचकी आना काफी आम सी बात है, लेकिन अगर बार-बार लगातार आने लगी तो लोग इससे काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. एक बार हिचकी शुरू हो जाती है, तो फिर बंद होना मुश्किल हो जाता है. इसको आने के कई सारे कारण भी आपको देखने को मिल सकते हैं. आपको इसको दूर करने के उपाय बताते हैं.

रितिका Sat, 06 Apr 2024-6:51 am,
1/5

पुदीने के पत्तों का रस

हिचकी एक तरह की समस्या है और बात है कभी भी कहीं भी आ जाती है. कई बार हिचकी 2-4 बार आने के बाद ही बंद हो जाती है, लेकिन कई बार बंद होने की बजाय बार-बार आती चली जाती है. इसको आने के कई सारे कारण भी देखने को मिल सकते हैं. Health Expert Nikhil Vats ने बताया कि इसको रोकने के लिए आपको 1 गिलास गुनगुने पानी में 4-6 पुदीने के पत्तों का रस मिलाकर पी लेना चाहिए.

2/5

नींबू

 नींबू भी आपकी इसमें काफी मदद कर सकते हैं. हिचकी की समस्या से जल्द राहत पाने के लिए आपको 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू को डालकर पी लेना चाहिए. इसको पीने के बाद कुछ ही देर में आपको असर देखने को मिल सकता है. आपके शरीर को भी फिट रखने में आपकी मदद करता है. पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है.

3/5

सोंठ और हरड़

सोंठ और हरड़ हिचकी का काफी असरदार उपाय है. आपको जब भी हिचकी बार-बार आती है 1 चम्मच सोंठ और हरड़ का चूर्ण को पानी के साथ में मिलाकर पी लेना चाहिए. इसको पीने के बार काफी ज्यादा आराम भी मिल जाता है. आपकी हिचकी की समस्या काफी जल्द ठीक करने में ये आपकी काफी मदद भी करता है. आपके पेट को साफ करने में भी मददगार साबित होता है.

 

4/5

शहद

शहद का घोल बनाकर इसको पानी के साथ में पीने से हिचकी आने की बार-बार समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी. समस्या को जल्द करके राहत देने का काम करता है. शहद कई बीमारियों को दूर रखने में भी आपकी काफी मदद भी करता है.

 

5/5

अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय पीने से भी हिचकी की समस्या को दूर किया जा सकता है. चाय का स्वाद बढ़ाने वाला अदरक कई रोगों से काफी मदद भी करता है. 1-2 टुकड़े अदरक के मुंह में रखकर चूसने से कई बीमारियां भी दूर हो जाएगी.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link