Glowing Skin Remedies: चेहरे के कालेपन को चुटकियों में दूर कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, चमक जाएगी स्किन

चेहरे को खूबसूरत रखना हर कोई चाहता है. खूबसूरती बढ़ने से लोगों का आत्मविश्वास भी बढ़ने लग जाता है. बाहर आने-जाने से चेहरे पर कालेपन हो जाता है जो बेहद ही बेकार नजर आने लगता है. धूप की वजह से चेहरे पर टैनिंग नजर आने लगती है. अगर आपके चेहरे पर भी कालेपन हो रहा है और महंगी-महंगी चीजों को लगाने से भी नहीं हट पा रहा है तो कुछ घरेलू नुस्खे से दूर किया जा सकता है.

रितिका Wed, 14 Feb 2024-11:26 am,
1/5

मुल्तानी मिट्टी

हर लड़की चाहती है कि उसकी चेहरे की खूबसूरती निखरती रहे लेकिन बाहर की धुल-मिट्टी की वजह से चेहरे पर कई तरह-तरह के धब्बे और टैनिंग नजर आने लग जाती है. इन सभी को दूर करने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए. इसको लगाने से आपके चेहरे की टैनिंग और कालापन काफी हद तक दूर हो जाता है. चेहरे पर कुदरती निखार लाने के लिए आपको रोजाना इसको चेहरे पर लगाना चाहिए.

 

2/5

नींबू

रात को सोने से पहले आपको गुलबजल लगाकर सोना चाहिए. ऐसा करने से आपके चेहरे पर गजब का ग्लो नजर आने लगता है. नींबू चेहरे की गंदगी और कालेपन को निकालने में काफी मददगार साबित होता है. आपको कभी भी चेहरे पर साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपका चेहरा रूखा नजर आने लगता है. सनबर्न से खराब त्वचा को राहत मिल सकती है.

 

3/5

एलोवेरा

एलोवेरा चेहरे को चमकदार बनाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे का ग्लो काफी हद तक बढ़ जाता है. आप चाहे तो इसको रात के समय लगाकर भी सो सकते हैं. सुबह उठकर आपका चेहरा खिला-खिला नजर आने लगता है. रोजाना अपने चेहरे पर लगाने से सारा कालापन दूर हो जाता है. चेहरे के बेकार सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है.

 

4/5

बादाम का तेल

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए आपको रोजाना बादाम के तेल का उपयोग करना चाहिए. चेहरे के ग्लो को वापस लाने के लिए ये तरीका सबसे अच्छा माना जाता है. इससे टैंनिग और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. चेहरे के कालेपन से छुटकारा पाना के लिए आपको रोजाना सोने से पहले इसका उपयोग कर लेना चाहिए. बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए भी ये काफी फायदेमंद माना जाता है.

 

5/5

हल्दी और बेसन का पेस्ट

हल्दी और बेसन के पेस्ट को लगाने से चेहरे पर आपको गजब का ग्लो नजर आता है. इसको आप रोजाना भी लगा सकते हैं या तो आप हफ्ते में 3 दिन इसे लगा सकते हैं. इसको लगाने से चेहरे की गंदगी दूर हो जाती है और कालेपन को दूर भी किया जाता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link