दूध के इस प्रोडक्ट के साथ करें केले का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Curd and Banana Benefits: शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल बहुत जरूरी होता है. कई लोग सुबह-सुबह केले और दूध का सेवन करते हैं. दूध के सभी प्रोडक्ट सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. वहीं, अगर आप दही के साथ केले का सेवन करें तो फायदा दोगुना हो जाता है. आज हम आपको दही के साथ केला खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 18 Dec 2023-5:55 pm,
1/5

1. कब्ज में मददगार

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो आप दही और केले का सेवन कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट संबंधी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है. 

 

2/5

2. वजन लॉस करने में करता है मदद

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो दही और केला आपको राहत पहुंचा सकता है. दही के साथ केला खाने से पेट भरा रहता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

3/5

3. इंस्टेंट एनर्जी

सुबह के समय केला और दही खाने से पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है. दही और केला कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन का अच्छा सोर्स माने जाते हैं जिससे शरीर का आलस दूर होता है और ऊर्जा बनी रहती है.

4/5

4. हड्डियां होती हैं मजबूत

दही और केला कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माने जाते हैं. ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. सुबह दही और केला खाने से हड्डियों से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं.

 

5/5

5. आंतों में बढ़ाए अच्छे बैक्टीरिया

आंतों में अच्छे बैक्टीरिया होने से पाचन तंत्र के साथ-साथ मानसिक स्थिति भी ठीक रहती है. केला में प्रीबायोटिक फाइबर और दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया बढ़ाने में मदद करता है. इन दोनों के सेवन से पेट औऱ मानसिक स्थिति ठीक रहती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link