Sweet Recipe: मखाने और मेवे से बनाएं टेस्टी बर्फी, नवरात्रि के व्रत में देगी भरपूर एनर्जी

Makhana-Dryfruit Sweet: नवरात्रि के दिनों में व्रत रखने की परंपरा है. व्रत के दौरान ये बड़ी दुविधा होती है कि क्या खाएं और क्या न खाएं. नवरात्रि के दिनों में मखाने और मेवे से मिठाई बनाकर खा सकते हैं. मेवे से बनी ये मिठाई बनाने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही टेस्टी है. मिठाई को बनाने के लिए दूध, चीनी, नारियल, मखाने, काजू, इलाइची और सजाने के लिए बादाम चाहिए. आइए जानते हैं मखाने की बर्फी बनाने की विधि.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 26 Sep 2022-8:53 pm,
1/7

मखाने भूनें

मखाने को हल्की गर्म कढ़ाई में सेंकने के लिए डाल दें, क्रिस्पी होने तक भूनते रहें. हाथ से मखाने को तोड़कर देखें अगर पापड़ की तरह आसानी से टूट जाएं तो गैस बंद कर दें. 

 

2/7

मखाने का पाउडर

गर्म मखानों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें. आटे जितना बारीक पीसना है. पीसे हुए मखाने के पाउडर को छान लें, मोटे पाउडर को अलग कर दें. 

3/7

काजू का पाउडर

आधा कप काजू लें और बारीक पीस लें. काजू पीसने में परेशानी होती है इसलिए बीच-बीच में चेक करते रहें और चम्मच से हिलाते रहें, ताकि ये चिपके न. 

4/7

नारियल पाउडर

अब बारीक नारियल पाउडर को कढ़ाई में गर्म करें. 2-3 मिनट से ज्यादा देर तक गर्म नहीं करना है. 

 

5/7

दूध गर्म करें

एक कढ़ाई में दूध गर्म करें. दूध को गाढ़ा करना है. इसलिए आधी मात्रा होने  तक पकाते रहें. इसमें स्वाद अनुसार चीनी डाल दीजिए. 

 

6/7

दूध में पाउडर मिला दें

अब गैस की आंच को धीमा कर दूध में थोड़ा सा घी डालें. इसके बाद उसमें इलायची का पाउडर, नारियल पाउडर, पिसे हुए काजू और मखाने के पाउडर को मिला लें. पाउडर को अच्छी तरह से मिलाएं.

 

7/7

मिठाई बनकर तैयार

एक बर्तन में घी लगाकर उसमें मिठाई के घोल को फैला दें. इसके ऊपर काजू और बादाम के टुकड़े डालकर सजाएं. 1-2 घंटे बाद जब बर्फी जम जाए तो छोटे तुकड़ों में काट लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link