Child Health Care: बच्चों को भावनात्मक तौर पर कैसे करें तैयार? ये टिप्स करेंगी आपकी मदद

माता-पिता के रूप में, अगर आप अपने बच्चों को नकारात्मक भावनाओं और अनुभवों से बचाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बच्चों की भावनाओं को मान्य करके, उन्हें सकारात्मक आत्म-छवि विकसित करने में मदद कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि स्वस्थ तरीके से कठिन परिस्थितियों को कैसे संभालना है.

पूजा अत्री Sun, 09 Apr 2023-10:42 pm,
1/5

अलग से उन पर ध्यान दें

सभी डायरेक्शनों से ब्रेक लें और अपने बच्चों को सुनें जब वे आपसे बात कर रहे हों. उन्हें देखने दें कि आप 100% निवेशित हैं जो वे देख रहे हैं और जो वे देख सकते हैं उसके द्वारा अनुभव कर रहे हैं.

2/5

उनकी समस्या को स्वीकार करें

उन्हें बताएं कि आप उन्हें समझते हैं और उनकी समस्याएं मायने रखती हैं. ऐसे में आप इनकी हर एक समस्या को हल करने के तरीके ढूंढें.

 

3/5

उनके साथ सहानुभूति रखें

यह सब ठीक करने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें बताएं कि जब कुछ होता है तो एक निश्चित तरीके से महसूस करना ठीक है और आप उनकी मदद करने के लिए वहां होंगे.

4/5

उनसे ओपन एंडेड प्रश्न पूछें

इससे आपको अपने बच्चे और उनकी स्थिति को समझने में मदद मिलती है. जब आपके बच्चे जवाब देते हैं, तो यह उन्हें स्थिति, उनकी प्रतिक्रियाओं और विचारों को समझने और यहां तक ​​कि उनकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है.

5/5

उन्हें अपनी भावनाओं का अनुभव करने दें

अपने बच्चे को यह बताने के बजाय कि उन्हें क्या महसूस करना चाहिए, उनकी भावनाओं का अनुभव करने दें. आप "यह इतना बुरा नहीं था या इसके बारे में इतना दुखी होना बंद करो" जैसे वाक्यांशों से बचना चाहते हैं और वाक्यांशों का उपयोग करें जैसे "मैं देख सकता हूं कि आप परेशान क्यों हैं या मुझे भी ऐसा ही लगेगा".

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link