Health Tips: ये हैं गठिया के दर्द से राहत पाने के कुछ आसान तरीके

Health Tips: आज हम गठिया के दर्द को कम करने के लिए सात आसान तरीकों का पता लगाते हैं, व्यक्तियों को कंट्रोल हासिल करने और दर्द मुक्त जीवन अपनाने के लिए स्ट्रॉंग बनाते हैं. यदि आप दर्द को कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आप निश्चित रूप से आजमा सकते हैं.

पूजा अत्री Mon, 22 May 2023-4:46 pm,
1/5

व्यायाम

तैराकी, योग और ताई ची जैसे नियमित कम प्रभाव वाले व्यायामों को करना, जोड़ों के लचीलेपन को बढ़ावा देता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है और गठिया की परेशानी को कम करता है. 

2/5

गर्म और ठंडी थेरेपी

हीटिंग पैड या गर्म सेंक लगाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और जोड़ों की जकड़न कम होती है, जबकि कोल्ड पैक या बर्फ दर्द को सुन्न करता है और सूजन को कम करता है.

3/5

वेट मैनेजमेंट

गठिया के दर्द के मैनेजमेंट के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है. एक्सट्रा वेट जोड़ों पर अनावश्यक दबाव डालता है, जिससे बेचैनी बढ़ जाती है. हेल्दी खानपान और नियमित व्यायाम करने से वजन को कम किया जा सकता है. 

 

4/5

दवाएं

एक चिकित्सक से परामर्श करने से गठिया के दर्द को कम करने के लिए उपयुक्त दवाओं का नुस्खा मिल सकता है. ये दवाएं प्रभावी रूप से सूजन को कम करती हैं, लक्षणों का मैनेजमेंट करती हैं और बहुत आवश्यक राहत प्रदान करती हैं.

5/5

मन-शरीर तकनीक

ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम और गाइडिंग इमेजरी जैसी मन-शरीर तकनीकों को अपनाने से गठिया के दर्द को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है. विश्राम को बढ़ावा देकर, ये अभ्यास मन और शरीर को शांत करते हैं, पुराने दर्द से जुड़े तनाव और चिंता को कम करते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link