मोटापा, डायबिटीज के लिए बहुत मददगार है कद्दू का जूस, जानें 5 फायदे

Pumpkin Juice Benefits: फल और सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं ये तो सब जानते ही हैं. कई सब्जियां खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं तो कई सब्जियों का नाम सुनकर ही लोगों का मुंह बन जाता है. कद्दू भी इनमें से एक ऐसी सब्जी है जिस लोग खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कद्दू सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कद्दू में विटामिन ए, सी, ई ,फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सबने कद्दू की सब्जी, पकोड़े तो खाए होंगे. वहीं, रोज कद्दू का जूस पीने से भी शरीर को कई सारे फायदे होते हैं. आइए जानते हैं कद्दू का जूस पीने के फायदे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 19 Dec 2023-1:56 pm,
1/5

1. डायबिटीज

कद्दू का शुगर मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, सी ई, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

 

2/5

2. पाचन के लिए

कद्दू के जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारियां ठीक रहती हैं. फाइबर पेट को दूरुस्त बनाए रखने में मदद करता है.

 

3/5

3. मोटापा

मोटापे से परेशान लोगों के लिए कद्दू का जूस बहुत फायदेमंद होता है. पेट की चर्बी कम करने के लिए कद्दू का जूस पीना चाहिए. इसमें कैल्शियम, विटामिन, फाइबर होता है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है.

 

4/5

4. ब्लड प्रेशर

कद्दू के जूस में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से बैड कॉलेस्ट्रोल का लेवल कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

 

5/5

5. इम्यूनिटी बूस्टर

कद्दू का जूस इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. इसके सेवन से सर्दी, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link