Health Tips: पथरी के मरीजों के लिए जहर का काम करता है टमाटर, इन बीमारियों में भी पहुंचाता है नुकसान

Tomato Side Effects: टमाटर खाना सभी को पसंद होता है. लगभग हर सब्जी और चटपटी डिश को बनाने में टमाटर इस्तेमाल किया जाता है. इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. टमाटर में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन कुछ बीमारियों में टमाटर का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. टमाटर में मौजूद पोषक बीमारियों को बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं.

रक्षिता Tue, 06 Dec 2022-10:44 am,
1/5

किडनी स्टोन

पथरी में टमाटर खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है. टमाटर में ऑक्जालेट मौजूद होता है जो पथरी को बढ़ावा देता है. किडनी स्टोन में टमाटर खाने की वजह से परेशानी बढ़ सकती है. 

2/5

डायरिया में

डायरिया होने पर टमाटर खाने से बचना चाहिए. इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया मौजूद होता है जो डायरिया की परेशानी को बढ़ा सकता है. ऐसे में टमाटर खाने से बचना चाहिए. 

3/5

जोड़ों में दर्द

जोड़ों के दर्द में टमाटर खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की परेशानी रहती है उन्हें टमाटर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. 

4/5

एलर्जी होने पर

कुछ लोगों को टमाटर खाने की वजह से एलर्जी की परेशानी हो सकती है. टमाटर स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है. स्किन एलर्जी की परेशानी होने पर टमाटर नहीं खाना चाहिए. 

5/5

गैस और एसिडिटी

टमाटर खाने की वजह से गैस और एसिडिटी की परेशानी बढ़ सकती है. ऐसी स्थिति में टमाटर खाने से बचना चाहिए. टमाटर खाने से पेट दर्द की परेशानी भी बढ़ सकती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link