Winter Preparation: सर्दी के मौसम का इंतजार कई लोगों को रहता है. हालांकि ये सीजन न सिर्फ अपने साथ ठंडक और कंफर्ट लाता है, बल्कि इससे जुड़ी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है. ठंड के कारण सेहत से जुड़ी परेशानी, घरेलू गैजेट की देखभाल और रोजमर्रा की जिंदगी में कई चेंजेज करने की जरूरत होती है. अगर पहले से ही कुछ तैयारी कर ली जाए, तो न सिर्फ सर्दियों का लुत्फ उठाया जा सकता है और परेशानियों से बचा जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. गर्म कपड़ों की तैयारी


सर्दी के मौसम के लिए सबसे अहम चीज है गर्म कपड़े. अपने वार्डरोब को पहले से ही तैयार रखें. ऊनी स्वेटर, जैकेट, टोपी, मोज़े और दस्ताने जैसी चीजें बाहर निकाल लें. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों और बुजुर्गों के लिए खास गर्म कपड़े तैयार हों, क्योंकि उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है और उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है.


2. घर को ठंड से बचाने की तैयारी


सर्दियों में घर को गर्म रखना भी एक चुनौती होती है. घर की खिड़कियों और दरवाजों की जांच कर लें ताकि ठंडी हवा अंदर न आ सके. अगर खिड़कियों के किनारे गैप है, तो उसे सील करने के लिए किट या टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर के भीतर हीटिंग सिस्टम या हीटर की भी जांच कर लें, ताकि अचानक खराबी के कारण ठंड का सामना न करना पड़े.


3. सेहत का ख्याल रखें


सर्दी के मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां बढ़ जाती हैं. इसलिए अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए सही खानपान का ध्यान रखें. विटामिन सी से भरपूर डाइट लें, ताकि बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ सके। साथ ही, घर में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें, जिससे हवा में नमी बनी रहे और त्वचा या सांस से जुड़ी परेशानी न हों.


4. खरीदारी


सर्दी के कपड़े, कंबल, हीटर, ब्लोअर, गीजर या किसी और चीज की खरीदारी के लिए सर्दी आने का इंतजार न करें, इनको पहले ही परचेज कर लें, क्योंकि पीक विंटर सीजन में हाई डिमांड के कारण इन चीजों की कीमत अक्सर बढ़ जाती है. जो लोग स्मार्ट होते हैं वो ऑफ सीजन में ही ये चीजें जमा कर लेते हैं.