Worst foods for digestion: अगर कोई शख्स अपने शरीर को सेहतमंद रखना चाहता है तो उसे सबसे पहले अपनी आंतों को सेहतमंद बनाना होगा. अगर आपकी आंत हेल्दी नहीं है तो शरीर तरह - तरह की बीमारियों का शिकार होने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आंतों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसकी वजह से आंत धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है. इनके सेवन से इंसुलिन रेसिस्टेंट, सूजन, मोटापा और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. यहां कुछ ऐसे ही फूड आइटम के बारे में बताया जा रहा है जिनसे लोगों को परहेज करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन चीजों से अभी करें परहेज


रिफाइंड शुगर


मीठा खाना काफी लोगों को पसंद होता है लेकिन आपको बता दें कि अगर आप मीठे के लिए रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए आगे चलकर नुकसानदेय साबित होता है. रिफाइंड शुगर के अधिक सेवन से शरीर में सूजन होने का खतरा बढ़ने लगता है. इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है.


रिफाइंड ग्रेन


हेल्थ एक्सपर्ट्स मैदा से बनी चीजों के लिए हमेशा से परहेज करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह आंतो के लिए अच्छा नहीं होता है. इसके साथ अनाज को रिफाइंड करके मैदा बनाने से उसमें मौजूद फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं और इसे पचाना भी काफी मुश्किल हो जाता है.


आर्टिफीसियल स्वीटनर


आपको बता दें कि कुछ लोग आर्टिफीसियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं जो आंतों को नुकसान पहुंचाता है. यह आंतों में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ा देता है जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं