गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और तेज धूप आपकी स्किन को रुखा और बेजान बना सकती है. ऐसे में कई घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं. उन्हीं में से एक है बेल का शरबत. जी हां, बेल का शरबत सिर्फ पेट के लिए ही फायदेमंद नहीं, बल्कि स्किन के लिए भी कमाल का काम करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेल एक ऐसा फल है जो आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके कई औषधीय गुण हैं. बेल का फल फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही, इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो स्किन को पोषण देते हैं और उससे होने वाले नुकसान को रोकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे बेल का शरब आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है और आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं.


बेल का शरब स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है?


डिटॉक्सिफिकेशन
बेल शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है. यह शरीर में जमा हुए गंदगी को बाहर निकालता है जो स्किन की समस्याओं जैसे मुंहासे और फुंसियों का कारण बन सकते हैं.


हाइड्रेशन
गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. बेल का शरबत नेचुरल रूप से मीठा होता है और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इससे स्किन में नमी बनी रहती है और वह रूखी नहीं पड़ती.


कोलोजन निर्माण
विटामिन सी कोलेजन निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. कोलेजन स्किन को लचीलापन और मजबूती देता है. बेल के शरब में मौजूद विटामिन सी स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है.


सूर्य की किरणों से बचाव 
बेल में विटामिन ए पाया जाता है जो सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है.


बेल का जूसे कैसे बनाएं और पिएं?


सामग्री: एक पका हुआ बेल का फल, 1 लीटर पानी, गुड़ या शहद (मीठा करने के लिए) और पुदीने की पत्तियां (स्वाद के लिए)


बनाने की विधि: बेल के फल को बीच से काटकर उसका गूदा निकाल लें. इसके बाद गूदे को अच्छी तरह से मैश कर लें और एक लीटर पानी में मैश किया हुआ गूदा डालकर उबाल लें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे छान लें. छने हुए पानी में गुड़ या शहद मिलाकर घोलें. अब आप इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं. जूस को ठंडा करें और फिर इसका सेवन करें. आप इस जूस का सेवन सुबह खाली पेट, दिन में कभी भी या फिर वर्कआउट के बाद कर सकते हैं. अच्छे रिजल्ट के लिए रोजाना इसका सेवन करें.