ईटिंग डिसऑर्डर खाने से जुड़ी असामान्य आदतें होती हैं. हाल ही में एएफआरआईडी (Avoidant/Restrictive Food Intake Disorder) काफी चर्चा में है. यह ईटिंग डिसऑर्डर व्यक्तियों में खाने को लेकर डर और चिंता पैदा करता है, जिससे वह खाना खाने से बचते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एएफआरआईडी क्या है? यह एक गंभीर ईटिंग डिसऑर्डर है जिसमें व्यक्ति बहुत कम खाने लगता है. इसका कारण भूख की कमी नहीं बल्कि खाने के गले में फंसने के कारण होने वाले दर्द और मौत का डर होता है. ऐसे में इस डिसऑर्डर से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक तौर पर बहुत कमजोर होने लगता है. एएफआरआईडी वाले लोग अक्सर भोजन के बनावट, रंग या स्वाद से डरते हैं, जिससे उन्हें सामान्य जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.



एएफआरआईडी का कारण


अवसाद और चिंता

कई लोग मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे अवसाद या चिंता के कारण इस डिसऑर्डर का शिकार हो जाते हैं. यह स्थिति उन्हें भोजन के प्रति नकारात्मक सोच विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकती है.

इसे भी पढ़ें- स्ट्रेस में बढ़ जाती है घबराहट, दिमाग को शांत करने के लिए आजमाएं ये 6 तरीके, 5 मिनट में मिलेगा रिजल्ट


 


खराब अनुभव

किसी व्यक्ति के साथ पूर्व में हुए नकारात्मक अनुभव, जैसे कि खाने से बीमारी या किसी विशेष खाद्य पदार्थ के प्रति एलर्जी, भी एएफआरआईडी का कारण बन सकते हैं.


संवेदनशीलता

ऐसे व्यक्ति जो गंध और स्वाद को लेकर अधिक संवेदनशील होते हैं, उनमें एएफआरआईडी का खतरा अधिक होता है.


एएफआरआईडी के लक्षण

बाहर खाने से डरना
बहुत कम मात्रा में खाना खाना
अचानक से वजन घटाना
पोषण की कमी
खाने को लेकर स्ट्रेस में रहना


एएफआरआईडी का इलाज क्या है?

एएफआरआईडी के उपचार में मनोचिकित्सक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. काउंसलिंग और चिकित्सा के माध्यम से व्यक्ति को अपने डर का सामना करने और स्वस्थ भोजन के विकल्पों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है.