Personal Hygiene: उमस भरे मौसम में पसीना आना लाजमी है, लेकिन हद से ज्यादा स्वेटिंग होने से शरीर पर मैल जमने की समस्या हो सकती है. पसीने में मौजूद ऑयल, धूल, और गंदगी के कारण त्वचा पर गंदगी जम जाती है, जो न सिर्फ दिखने में खराब लगती है बल्कि त्वचा की सेहत पर भी बुरा असर डालती है. मैव साफ करने और त्वचा को फिर से ताजगी देने के लिए कुछ आसान और घरेलू उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैल कैसे साफ करें?


1. नींबू और चीनी का स्क्रब


नींबू में नेचुरल एसिड होते हैं जो त्वचा के मैल को हटाने में मदद करते हैं, जबकि चीनी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है. आप 2 चम्मच चीनी में आधे नींबू का रस मिलाएं और इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. हल्के हाथों से 5-10 मिनट तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. ये त्वचा को साफ और मुलायम बनाने में मददगार है.


2. बेसन और हल्दी का पैक


बेसन और हल्दी सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल होते आ रहे हैं. एक कटोरी बेसन में चुटकी भर हल्दी और थोड़ा दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को मैल वाले हिस्सों पर लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए इसे साफ करें. बेसन डेड सेल्स को हटाता है और त्वचा में निखार लाता है.


3. एलोवेरा जेल 

एलोवेरा में मौजूद गुण त्वचा की गहराई तक सफाई करने के साथ ही इसे नमी प्रदान करते हैं. आप ताजे एलोवेरा के पत्तों से निकाले गए जेल को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं. 15-20 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. ये त्वचा को साफ रखने और सूजन को कम करने में मदद करता है.


4. बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट

बेकिंग सोडा त्वचा के मैल और गंदगी को हटाने का एक प्रभावी तरीका है. थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे एफेक्टेड एरियाज पर लगाएं. हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से धो लें. ये त्वचा को मुलायम और ताजगी देने में सहायक होता है.


5. नियमित स्नान और सफाई


शरीर पर पसीने का मैल न जम जाए इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना शॉवर लें. नहाते वक्त साबुन या बॉडी वॉश का सही इस्तेमाल करें, और नहाने के बाद त्वचा को अच्छे से सुखा लें. स्नान के दौरान हल्के गर्म पानी का उपयोग करें ताकि त्वचा पर जमी मैल आसानी से हट सके.