Tasty And Easy Recipes: सर्दियों में हम ऐसी चीजें खाते हैं जो हमारे शरीर के लिए गर्म होती हैं और ऐसी चीजों में आते हैं ड्राई फ्रूट्स. यह गर्माहट के साथ-साथ हमें कई तरह के फाइबर और मिनिरल्स देते हैं. कभी हम इन्हें पानी में भिगोकर खाते हैं तो कभी ऐसे ही खा लेते हैं. लेकिन और भी कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप ड्राई फ्रूट्स की टेस्टी रेसिपीज तैयार कर सकती हैं. आइए जानते ड्राई फ्रूट्स से बनाई जाने वाली रेसिपीज के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बादाम का बेक्ड कोफ्ता


आपने लौकी का कोफ्ता तो खाया होगा लेकिन इस सर्दी ट्राई करें बादाम का बेक्ड कोफ्ता जो बनाने में बहुत ही आसान है. आलू और बादाम के मिक्सचर से बना यह कोफ्ता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. आप इसमें अन्य ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकती हैं. बारीक कटे प्याज के साथ बना यह कोफ्ता जब आप हरी और लाल चटनी के साथ परोसेंगे तो खाने वाले खाते ही कहेंगे वाह! तो बादाम के कोफ्ते को जरूर ट्राई करें.


पल्म केक


केक किसे पसंद नहीं होता और अगर इसे फलों और और ड्राई फ्रूट्स के साथ बनाया जाए तो मजा ही आ जाए. पल्म केक केक की ही एक वैरायटी है जिसे फल और ड्राई फ्रूट्स के साथ बनाया जाता है. खाने में हेल्दी भी और स्वादिष्ट भी. पल्म केक आपके बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी पसंद आएगा. आप चाहें तो इस केक को नए साल के दिन भी बना सकती हैं.


ड्राई फ्रूट्स की चिक्की


आपने चिक्की तो खाई ही होगी और सर्दियों में गुड़ और मूंगफली की चिक्की बहुत ही ज्यादा खाई जाती है, लेकिन इन सर्दियों में आप ड्राई फ्रूट्स की चिक्की बना सकती हैं. जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है और इसमें इस्तेमाल किए गए सभी ड्राई फ्रूट्स का स्वाद भी बराबर आता है. आप इसमें गुड़ की जगह खजूर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. अगर आपको भी चिक्की बहुत पसंद है तो एक बार इस चिक्की को जरूर ट्राई करें.


अंजीर के कबाब


जो लोग कबाब पसंद करते हैं उनके लिए बेस्ट है अंजीर के कबाब. अंजीर एक नाशपाती की तरह दिखने वाला ड्राई फ्रूट होता है जो मार्केट में गोल टुकड़ों में मिलता है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनिरल होते हैं. आप कबाब बनाते समय इसमें पनीर का इस्तेमाल कर सकती हैं. आप चाहें तो इसे और भी ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए अन्य ड्राई फ्रूट्स और तिल का इस्तेमाल भी सकती है.