Blood sugar: आज के समय में हर घर में डायबिटीज का एक मरीज आपको जरूर मिलेगा. आपके खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लोग शुगर के मरीज हो रहे हैं. डायबिटीज बहुत ही जटिल स्थिति है. इससे हार्ड, बीपी, किडनी, आंख आदि से संबंधित बीमारियां हो जाती हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक विश्व में करीब 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित है. इसके साथ ही करीब 15 लाख लोगों की मौत हर साल प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से डायबिटीज के कारण हो रही है. वर्तमान में करीब आठ करोड़ लोगों को डायबिटीज है. अनुमान के तहत 2045 तक भारत में 13 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज के मरीज होंगे. इसलिए भारत को कैपिटल ऑफ डायबिटीज कहा जाने लगा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज को हम घरेलू छोटे मोटे उपचार करके भी कंट्रोल में रख सकते हैं. अगर हम अपनी लाइफस्टाइल को ठीक कर ले तो इससे ब्लड शुगर का खात्मा किया जा सकता है. एनसीबीआई (अमेरिकी नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन) की एक रिसर्च में दावा किया गया है कि अगर कुछ औषधि पत्तों को चबाया जाए तो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.


ये पत्तियां करेंगी फायदा
- एलोवेरा के पत्ते आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद करेंगे. भारत में एलोवेरा को विशिष्ट औषधीय पौधा माना गया है. एनसीबीआई की एक रिसर्च ने भी कहां है कि एलोवेरा में हाइपोग्लाइसेमिक गुण है. ये आपके रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता रखता है. एलोवेरा के पत्तों को सुबह खाली पेट खाने से इंसुलिन का उत्पादन पड़ सकता है.


- इसी तरह शरीफा के पत्ते भी आपको काफी फायदा करेंगे. शरीफा फल बहुत मीठा और स्वादिष्ट होता है. इसके पत्ते भी बहुत अच्छे होते हैं. शरीफा के पत्तों में anti-diabetic गुण होता है और इसमें फोटोकांस्टीट्यूटेड गुण होते हैं, जिसके कारण ये पैंक्रियाज में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. इसे रोजाना खाने से आपका ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगा.


- नीम के पत्तों में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा एनसीबीआई के रिसर्च में ये बात साबित हुई है कि नीम के पत्ते डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. सुबह-सुबह नीम की पत्तियों को चबाने से खून में शुगर की मात्रा नहीं बढ़ती है और पेनक्रियाज अपना काम सही से करती है, जिसके कारण इंसुलिन का उत्पादन सहज प्रक्रिया से हो जाता है. नीम की पत्तियों में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जिनसे ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.