Vegetarian Super Food: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन भी सबसे अहम है. इसलिए, लोगों को अपने आहार में उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. खासकर, बॉडी बिल्डिंग और पहलवानी में प्रोटीन की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि इन क्षेत्रों में आम व्यक्ति से ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्सर माना जाता है कि नॉनवेज से शरीर की प्रोटीन जरूरतें पूरी की जा सकती हैं, लेकिन हम यहां पांच ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो प्रोटीन से भरपूर हैं:


सोयाबीन
सोयाबीन एक ऐसा शाकाहारी विकल्प है जिसमें भरपूर प्रोटीन होता है. 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन होता है. इसे टोफू, सोया मिल्क और सोया नगेट्स के रूप में खाया जा सकता है.


मूंगफली
मूंगफली भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन होता है, जो रोजाना की प्रोटीन जरूरत को पूरा करने में सहायक है. इसे स्नैक्स के रूप में भी खाया जा सकता है.


चना
चना में भी पर्याप्त प्रोटीन होता है. 100 ग्राम चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसे भुनकर, सब्जी या करी के रूप में सेवन किया जा सकता है, जो शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है.


पनीर
पनीर भी प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है. 100 ग्राम पनीर में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें फैट और अन्य माइक्रो न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं.


दाल और फलियां
दाल और फलियां जैसे चना, राजमा, आदि में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. इनके हर 100 ग्राम में 15 से 24 ग्राम तक प्रोटीन होता है, इसलिए इन्हें नियमित आहार में शामिल करना चाहिए.


प्रोटीन शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व है, जो न केवल मांसपेशियों को मजबूती देता है, बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन, मूंगफली, चना, पनीर और दाल जैसे विकल्प प्रोटीन की अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं. इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करके प्रोटीन की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और स्वस्थ विकास होता है.


डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से है. किसी भी प्रकार का डाइट परिवर्तन करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें.