Vitamin B12 Deficiency And Chronic Cough: खांसी आमतौर पर कुछ दिनों या एक हफ्ते में दूर हो जाती है। कुछ मामलों में, खांसी कई हफ्तों या महीनों तक रहती है. इसे पुरानी खांसी या कोरोनिक कफ कहा जाता है. इस तरह की खांसी अनकंफर्टेबल और कई बार बर्दाश्त से बाहर हो जाती है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि इसके पिछे सिर्फ इंफेक्शन ही नहीं, बल्कि विटामिन बी-12 की कमी भी हो सकती है, जिसे वक्त रहते दूर कर लेना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विटामिन बी12 और कोरोनिक कफ का क्या है कनेक्शन?
न्यूट्रिशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि कई स्टडीज में ये बात साबित हुई देर तक न छूटने वाली खांसी से पीड़ित लोगों को आमतौर पर विटामिन बी 12 की कमी होती है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको अपनी डेली डाइट में विटामिन बी12 रिच फूड्स का सेवन करना होगा. अगर फिर भी ये दिक्कत दूर न हो पाए तो ऐसे में आपको किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराना चाहिए, साथ ही जरूरी टेस्ट भी कराना चाहिए. विटामिन बी 12 की कमी के कुछ अन्य लक्षणों में पीली दिखने वाली त्वचा, डिप्रेशन, लगातार सिरदर्द, पेट से जुड़ी समस्याएं और मांसपेशियों में ऐंठन शामिल हैं.


विटामिन बी12 पाने के लिए क्या खाएं?


1. नारियल
अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है, तो रोजाना नारियल का सेवन करें.


2. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी एक स्वादिष्ट फल है जो शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर कर देता है.


3. सेब
सेब में विटामिन बी12 के साथ फाइबर भी पाया जाता है, ये एक बेहद पौष्टिक फ्रूट है.


4. चुकंदर
चुकंदर के जरिए आप विटामिन बी12 हासिल कर सकते हैं, इसे सलाद या जूस के तौर पर सेवन करें.


5. फैटी फिश
नॉन वेज फूड्स के शौकीन लोगो के लिए फैटी फिश विटामिन बी12 का एक अहम सोर्स माना जाता है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.