Bathing With Super Hot Water: सर्दियों के मौसम में जब तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी कम, यहां तक कि 0 डिग्री के करीब पहुंचने लगे तो ठंडे पानी से नहाना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में हम गीजर, इमर्सन हीटर या गैस स्टोव की मदद से पानी को गर्म करके नहाते हैं. हालांकि नॉर्मल या गुनगुने पानी से शावर लेने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन कुछ लोग पानी को हद से ज्यादा गर्म कर देते हैं, ये तरीका सही नहीं है, अगर आप को भी ऐसी बुरी आदत है, तो इसे आज ही छोड़ दें, क्योंकि इसके नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिक गर्म पानी से क्यों नहीं नहाना चाहिए?


पहला नुकसान


सर्दियों में नहाने के लिए पानी जरूर गर्म करें लेकिन इस बात का ख्याल रहे कि इस अधिकतम लिमिट तक न ले जाएं, क्योंकि इसका सबसे पहला और गौर करने वाला नकुसान है कि ये स्किन को ड्राई कर सकता है, जिससे त्वचा में नमी गायब हो जाएगी. ऐसे में स्किन का टेक्चर बदल जाएगा जो देखने में अच्छा नहीं लगेगा, जो आपकी सुंदरता पर असर डालेगा.



दूसरा नुकसान


हद से ज्यादा गर्म पानी से नहाने का दूसरा नुकसान ये है कि आप आपका ब्लड सर्कुलेशन काफी तेजी से बढ़ जाता है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं है, इससे अचानक हार्ट प्रॉब्लम हो सकती है. खासकर वो लोग जिन्हें पहले से दिल की बीमारियां हैं, उन्हें थोड़ा ज्यादा सतर्क रहना चाहिए.


तीसरा नुकसान


अधिक गर्म पानी से नहाने का तीसरा नुकसान है कि यह शरीर के अंगों को शीतलता प्रदान करने की क्षमता को कम कर सकता है. सर्दी के मौसम में हमें थोड़ी ठंडक मिलनी चाहिए, लेकिन यदि हम बार-बार गर्म पानी से नहाते हैं, तो शरीर की ठंडक पर असर हो सकता है, जो ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं हैं


चौथा नुकसान


सुपर हीटेड वॉटर का चौथा नुकसान ये है कि इससे ज्यादा स्नान करने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं, इसलिए बालों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आप ये प्रैक्टिस छोड़ दें. खासकर जिनके लंबे बाल हैं या जिन्हें हेयर फॉल की शिकायत है उनके लिए गर्म पानी और डैमेजिंग हो सकता है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.