सेब एक ऐसा फल है जिसे दुनियाभर में 'सुपरफूड' के रूप में जाना जाता है. हर किसी ने यह कहावत सुनी होगी, "An apple a day keeps the doctor away" यानी रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के भी अलग-अलग प्रकार होते हैं, और हर सेब का रंग उसके पोषण तत्वों में थोड़ा अंतर ला सकता है? हरा, लाल और पीला सेब के पोषक तत्वों के बीच क्या अंतर है? आइए जानते हैं विशेषज्ञों की राय.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रीन सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ग्रीन सेब में कम चीनी और ज्यादा फाइबर पाया जाता है, जो इसे वजन कम करने वालों के लिए एक सबसे बढ़िया ऑप्शन बनाता है. इसमें विटामिन ए और सी की मात्रा भी ज्यादा होती है. इसके अलावा, ग्रीन सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. यह सेब पाचन को सुधारने और त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है.


लाल सेब: शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स
रेड सेब या लाल सेब सबसे अधिक लोकप्रिय होता है और इसका स्वाद भी मीठा होता है. इसमें फाइबर, विटामिन सी और पोटैशियम अच्छी मात्रा में होते हैं. इसके अलावा, लाल सेब में फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिल की बीमारी और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं. यह सेब उन लोगों के लिए भी अच्छा है, जो अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं.


पीला सेब: दिल के लिए फायदेमंद
येलो सेब में विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा, इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम भी पाया जाता है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा है. येलो सेब का सेवन हड्डियों को मजबूत करने और शरीर में बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है.


विशेषज्ञ की राय: कौन सा सेब है सबसे पौष्टिक?
मशहूर डायटीशियन डॉ. रिमी सेन के अनुसार, ग्रीन, रेड और येलो तीनों सेब सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और हर एक सेब की अपनी खासियत होती है. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो हरा सेब सबसे अच्छा ऑप्शन है. वहीं, इम्यूनिटी बढ़ाने और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ाने के लिए लाल सेब खाएं. जबकि येलो सेब दिल और आंखों की सेहत के लिए लाभकारी है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.