Father of abortion pill: अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए ज्यादातर महिलाएं गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल करती हैं लेकिन गर्भनिरोधक गोलियां आज इतनी आसानी से बाजारों में मिल जाती हैं. इसकी खोज का रास्ता इतना भी आसान नहीं था. आपको बता दें कि गर्भनिरोधक गोली की खोज का श्रेय डॉ. एटिने-एमिल बौलियू (Dr. Étienne-Émile Baulieu) को जाता है. उनका मानना था कि यह दवा मेडिकल दुनिया में एक क्रांति लेकर आएगी. जब उनके दिमाग में इस दवा का विचार आया था तब उन्होंने उन महिलाओं के बारे में सोचा जो अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकना चाहती थीं. डॉक्टर बौलियू का मानना था कि इस दवा के आने से महिलाओं की जिंदगी बदल जाएगी. आपको बता दें कि डॉक्टर बौलियू को Abortion Pill का पिता भी कहा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2000 में किया गया पूरी तरह से स्वीकार


इस गोली की खोज करने वाले डॉक्टर बौलियू को लस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया है. चिकित्सा के क्षेत्र में मिलने वाला यह सबसे बड़ा अवार्ड है. गर्भनिरोधक गोली के आविष्कार के दौरान इसका काफी विरोध हुआ था. अबॉर्शन राइट्स सपोर्टर्स डॉक्टर की इस खोज को बहुत महान बता रहे थे, वहीं कुछ लोगों ने बौलियू को हिटलर की संज्ञा दी थी. कुछ नियम और शर्तों के साथ इस दवा को साल 2000 में पूरी तरह से स्वीकृति मिल गई थी.


गर्भनिरोधक गोली के नुकसान


मौजूदा समय में एक ऐसा चलन बन गया है कि अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने की पहली पहल महिलाओं को ही करनी होती है. इसलिए ज्यादातर महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं लेकिन आपको बता दें कि ये गोलियां कई तरीके से शरीर पर साइड इफेक्ट दिखाती हैं. यह गोलियां वजाइनल ब्लडिंग की वजह बनती हैं. इसके सेवन से जी मिचलाना और उल्टी आने जैसी तमाम समस्याएं देखने को मिलती है. होर्मोनल इंबैलेंस होने की वजह से सिर दर्द माइग्रेन की दिक्कतें होती हैं. इसके सेवन से पहले डॉक्टरों से सलाह जरूर लेनी चाहिए.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं