Onion Bad Smell: प्याज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे सल्फर, पोटेशियम, जिंक आदि. प्याज के सेवन से हमारा शरीर कई प्रकार के रोग लगने से बचता है. प्याज को हम खाने पकाने में कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. कभी इसे मसाले में पीसकर, की सब्जी में साबुत डालकर, कभी हल्का फ्राई करके तो कभी कच्चा प्याज सलाद में खाते हैं. लेकिन आपने कच्चा प्याज खाने के बाद एक बात जरूर नोटिस की होगी कि मुंह से बदबू आती है. जिसके चलते किसी के बगल में बैठना या करीब आना मुश्किल हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, प्याज का सेवन हमारे शरीर में कई तत्वों की पूर्ति करता है. ये हमारे ब्लड वेसेल्स को साफ करने में मददगार है. साथ ही कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी सहायक है. अक्सर ये कहा जाता है कि गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए कच्चे प्याज का सेवन करना लाभदायक होता है. इससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है और कई बीमारियों से बचाव होता है. लेकिन कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आती है वह बहुत ही बुरी लगती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज खाने के बाद आप किन चीजों के प्रयोग से मुंह से आती दुर्गंध को रोक सकते हैं....


कच्चा प्याज खाने के बाद करें ये उपाय- 


1. नींबू या सिरका 
खाने के साथ सलाद में कच्चे प्याज का सेवन अगर आप कर रहे हैं तो इससे पहले आप प्याज को नींबू या सिरके में डुबोकर रखें. कुछ देर रखने के बाद इसे खाएं. इस तरह से कच्चे प्याज की बदबू न्यूट्रलाइज हो जाएगी. इस तरह खाने से आपके मुंह से दुर्गंध नहीं आएगी. 


2. सौंफ 
अगर आप खाने से साथ कच्चा प्याज खा रहे हैं तो इसके बाद आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. सौंफ खाने से मुंह से खूशबू आती है और प्याज की दुर्गंध दूर हो सकती है. दरअसल, सौंफ एक एरोमेटिक गुणों वाला पदार्थ है. इसे माउथ फ्रेश्नर के रूप में भी यूज किया जाता है. इसे चबाने से आपके मुंह से प्याज की बदबू चली जाती है. 


3. इलायची 
इलायची को भी माउथ फ्रेश्नर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. ये आपके ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. वहीं इलाइची की खूशबू बहुत तेज होती है. इसे खाते ही आपके मुंह से कच्चे प्याज की स्मेल चली जाएगी. इलाइची से आपके पाचक एंजाइम्स को भी बढ़ावा मिलता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)