Side Effect Of Almond: बादाम को मेवा से ज्यादा लोग ड्राई फ्रूट्स के नाम से जानते हैं. इसका पेड़ मध्यम आकार का होता है, जिसमें गुलाबी और सफेद रंग के फूल लगते हैं. दिमाग के लिए बादाम का सेवन रामबाण माना जाता है. यह पेड़ पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक पाया जाता है. देखा जाये तो बादाम के पेड़ एशिया में ईरान, इराक, मक्का, शिराज आदि स्थानों पर ज्यादा पाया जाता है. अगर इसका सही ढंग से सेवन करना आ जाये, तो अपने दिमाग के न्यूरॉन्स को एक्टिवेट करना आसान हो जाता है. अगर आपको भी नहीं पता कि बादाम का सेवन कैसे करना चाहिए. आइए जानते हैं बादाम का सही सेवन करने की पूरी जानकारी. 

 

इन कारणों से न करें छिलके सहित बादाम का सेवन

 


 

कैसे करें बादाम का सेवन?

 

  • बादाम को घर में पकवान बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जो लोग रोजाना बादाम का सेवन करते हैं, उनके लिए इस तरह से बादाम का सेवन फायदेमंद हो सकता है. रात को बादाम पानी में भिगोकर रख दें.

  • सुबह उठकर छिलके को निकालकर सेवन करें. इससे बादाम की गर्मी कम हो जाती है.

  • बादाम का सेवन सुबह घिस कर दूध में डालकर कर सकते हैं.

  • साथ ही इसे रोस्ट करके शाम के समय स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. डाइटिशियन एक दिन में 5-8 बादाम खाने की सलाह देते हैं. 


 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर