100 Saal Jeene Ka Upay: कई लोग जहां जिंदगी से तंग आकर जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाना जाता हैं, तो वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं, जो एक लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं. हालांकि आज के समय में 100 साल तक जीना किसी चमत्कार से कम नहीं. क्योंकि बीमारियों और इंफेक्शन के कारण शरीर एक एवरेज समय तक भी सर्वाइव मुश्किल से करने की कंडीशन में पहुंच रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन यदि आप लंबे समय तक जिंदा रहना चाहते हैं, तो इसमें यहां बताए गए ये 8 फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. ब्लू जोन में रहने वाले लोग इन्ही फूड्स को खाकर लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं.


दाल

दालें जैसे चने, मूंगफली, और मसूर प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स हैं. इससे हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, जो लंबे समय तक जिंदा रहने की संभावना को बढ़ाता है.


जैतून का तेल

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की रिपोर्ट के अनुसार,  ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट्स होते हैं, यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई और के भी होते हैं, जो सूजन को कम करने और क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को घटाने में सहायक होते हैं. 


मेवे और बीज

मेवे जैसे बादाम, अखरोट और बीजों का सेवन भी लंबी उम्र के लिए लाभकारी होता है. ये विटामिन, मिनरल्स और अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं. इनका नियमित सेवन हार्ट डिजीज और सूजन की विशेषता वाली बीमारियों से बचाव करता है. 


चाय

बिना दूध वाली चाय जैसे ग्रीन, ब्लैक या हर्बल टी भी शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए जानी जाती है. दरअसल, चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो इम्यूनिटी, हार्ट, गट और ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाती है, और मेटाबॉलिक डिजीज से बचाव करती है.  

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद


 


सी फूड

मछली विशेष रूप से फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. ये शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट, ब्रेन और इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं.  


शकरकंद

शकरकंद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं और हार्ट, मेटाबॉलिक डिजीज से बचाव करते हैं. 


हल्दी

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक है, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- इस तरीके से रोज डाइट में शामिल करें हल्दी, हेल्थ को मिलेंगे फायदे ही फायदे


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.