Archeology And Museum Department Vacancy 2023: राजस्थान में युवाओं के पास सरकारी नौकरी करने का अच्छा मौका आया है. अगर आप भी वैंकेसी तलाश रहे हैं तो यह आपके काम की खबर हो सकती है. आपको बता दें कि राजस्थान में आर्कियोलॉजी और म्यूजियम डिपार्टमेंट वैकेंसी निकाली हैं. यह भर्तियां राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से खोज एवं उत्खनन अधिकारी (Search And Excavation Officer) और क्यूरेटर (Curator) पदों के लिए निकाली गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये रही वैकेंसी डिटेल
इस भर्ती अभियान के माध्यम से पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग में खोज एवं उत्खनन अधिकारी का 1 पद और संग्रहाध्यक्ष के 9 रिक्त पदों को भरा जाना है. इन पदों पर नियुक्ति के लिए कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा का आयोजन माह नवंबर 2023 में किया जा सकता है. 


इस डेट तक कर सकेंगे आवेदन
आर्कियोलॉजी और म्यूजियम डिपार्टमेंट की इस भर्ती के लिए 26 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया जारी है. कैंडिडेट्स के लिए आवेदन की लास्ट डेट 25 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है. शैक्षणिक योग्यता आदि अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. 


आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की की आयु 1 जनवरी 2024 को न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.


आवेदन शुल्क
जनरल और राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य ओबीसी/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक को 600 रुपये शुल्क देना होगा. 
राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांग को 400 रुपये शुल्क अदा करना होगा. 


आवेदन का तरीका
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें
इसके अलावा कैंडिडेट्स SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in से भी लॉगिन कर सकते हैं.
अब सिटीजन ऐप (G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा.
वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि आदि दर्ज करें.
अब सेकेंडरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से कोई एक आईडी प्रूफ डिटेल और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
लॉगिन कर सिटीजन ऐप (G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट का चयन कर अपने OTR के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
इसके बाद ओटीआर प्रोफाइल में दर्ज निजी जानकारी, सेकेंडरी/समकक्ष परीक्षा और आईडी डिटेल में किसी भी प्रकार का संशोधन करना संभव नहीं होगा. 


ऐसे करें कॉन्टैक्ट
परीक्षा के संबंध में किसी भी सूचना के लिए इस फोन नंबर 0145-2635212 और 2835200 पर संपर्क किया जा सकता है.