Bihar BPSC Teacher Jobs: बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन को जारी कर दिया. इसमें सैलरी से लेकर सिलेबस तक की जानकारी दी गई है. शिक्षक अभ्यर्थी 2023 के लिए कैंडिडेट्स बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर नोटिस डाउनलोड या चेक कर सकते हैं. बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद के मुताबिक अगस्त 2023 में परीक्षा होगी और दिसंबर तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. संभव हुआ तो साल के अंत तक जॉइनिंग करा दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये रही शिक्षक भर्ती से जुड़ी खास तारीखें 
बिहार लोक सेवा आयोग ने कुल 1,70,461 पदों पर वैकेंसी निकाली है. कैंडिडेट्स शिक्षक भरर्ता परीक्षा के लिए 15 जून से 12 जुलाई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. बिहार शिक्षक भर्ती 2023 की परीक्षा  19, 20, 26 और 27 अगस्त 2023 को होगी.


प्रायमरी स्कूलों में एससीईआरटी के सिलेबस पर आधारित किताबें शिक्षकों को पढ़ानी होती है. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक भर्ती परीक्षा में एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे. 


जानिए किस तरह से होगी चयन परीक्षा 


क्वालीफाइंग भाषा का एक सामान्य प्रश्न पत्र होगा, जो सभी श्रेणी के शिक्षक पदों के लिए अनिवार्य है. इस समें क्वालीफाइंग नंबर लाना जरूरी होगा. यह पेपर 100 अंकों का होगा दो भागों में होगा. पहले में 25 नंबर की अंग्रेजी की परीक्षा होगी, जो हर सभी के लिए अनिवार्य होगी. वहीं, दूसरे भाग में हिंदी, उर्दू या बांग्ला तीनों में से किसी भी एक भाषा को चुन सकते हैं.  दो घंटे के इस पेपर में एक-एक नंबर के 75 प्रश्न होंगे. इस तरह दोनों भाग मिलाकर न्यूनतम 30 नंबर लाने होंगे. इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 


प्राथमिक विद्यालय शिक्षक पद
स्पेशल पेपर  (सामान्य अध्ययन) में 120 प्रश्न होंगे, जिसमें 80 प्रश्न तथ्यात्मक ज्ञान पर आधारित होंगे, जबकि 40 प्रश्न रीजनिंग और जीए से संबंधित होंगे. इसके लिए दो घंटे का समय मिलेगा और निगेटिव मार्किंग नहीं है. 


माध्यमिक विद्यालय शिक्षक पद
सब्जेक्ट और सामान्य अध्ययन में एक 120 प्रश्नों का एक कंबाइन पेपर होगा. इनमें 80 प्रश्न अभ्यर्थियों के चुने गए विषय पर आधारित और 40 प्रश्न सामान्य अध्ययन से संबंधित होंगे. इसके लिए दो घंटे का समय मिलेगा. हर सवाल के सही जवाब पर एक नंबर होगा और गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग होगी.


उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षक पद 
कैंडिडेट्स का सब्जेक्ट और सामान्य अध्ययन का कंबाइन पेपर होगा. इसमें 120 प्रश्नों में  80 प्रश्न अभ्यर्थियों के चुने गए विषय पर आधारित होंगे, जबकि 40 सामान्य अध्ययन के होंगे, जिसके लिए दो घंटे समय दिया जाएगा. इसमें निगेटिव मार्किंग होगी.


ये भी रखें ध्यान
अपीयरिंग कैंडिडेट को इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एक अंडरटेकिंग देनी होगी. इसमें उन्हें यह बताना होगा कि उनकी पात्रता परीक्षा का आयोजन निर्धारित तारीख तक हो जाएगा. इसमें शैक्षणिक योग्यता या पात्रता परीक्षा जैसे बीएड, डीएलएड, सीटेट, बीटेट या एसटेट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को यह मौका मिलेगा, जिनकी निर्धारित तारीख तक संबंधित परीक्षा आयोजित की गई है.