SSC CPO Recruitment 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) 10 अगस्त 2022 को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के तहत दिल्ली पुलिस और सब-इंस्पेक्टर (जीडी) के तहत सब इंस्पेक्टर (एसआई) कार्यकारी के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक वेबसाइट यानी ssc.nic.in पर जारी करेगा. एसएससी सीपीओ आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 अगस्त 2022 है. एसएससी कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) के बाद शारीरिक परीक्षा, पेपर- II (अंग्रेजी भाषा और समझ) और एक विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SSC SI भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक है और उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 साल होनी चाहिए. पिछले साल, आयोग ने 1500 से ज्यादा पदों के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की थी. इस बीच, कैंडिडेट्स परीक्षा पैटर्न, जरूरी तारीख, आवेदन प्रक्रिया चेक कर सकते हैं.


सैलरी की बात करें तो सीएपीएफ में सब-इंस्पेक्टर (जीडी) को लेवल-6 के मुताबिक 35400 से 112400 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी. वहीं
सब इंस्पेक्टर (कार्यकारी) (पुरुष / महिला) दिल्ली पुलिस में लेवल 6 के मुताबिक 35400 से 112400 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी.


इस आधार पर होगा सिलेक्शन
पेपर- I ऑनलाइन परीक्षा
शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) / शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण (पीईटी)
पेपर- II डिस्क्रिप्टिव टाइप टेस्ट
डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (डीएमई).
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन


SSC CPO Paper 1 Exam Pattern 2022


सब्जेक्ट - जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज और सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी समझ
सवालों की संख्या- प्रत्येक विषय में 50 सवाल होंगे
नंबर - प्रत्येक सेक्शन 50 नंबर का होगा.
समय - 2 घंटे
नेगटिव मार्किंग - प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर काटे जाएंगे.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर