Career Option: देश के सभी राज्यों के स्टूडेंट्स को 12वीं कक्षा के रिजल्ट्स का इंतजार हैं. वहीं, बिहार सरकार की ओर से बोर्ड कक्षाओं के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं. ऐसे में पास होने के वाले सभी स्टूडेंट्स डॉक्टर और इंजीनियर नहीं बनना चाहते. वहीं, कुछ स्टूडेंट्स आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे घर की बहुत अच्छी फाइनेंशियल कंडीशन न होना या डिग्री कोर्सेस में छात्रों की दिलचस्पी न होना. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करते ही आपको एक साल के अंदर अच्छी सैलरी और करियर ग्रोथ वाली नौकर मिल जाएगी.


ग्राफिक डिजाइनिंग
अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी भरी पड़ी है तो यह सेक्टर आपके लिए जबरदस्त है. ग्राफिक डिजाइनिंग में आपको तस्वीरों के माध्यम से कंटेंट को इंटरेस्टिंग तरीके से पेश करना सिखाया जाता है. आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कम खर्चे में ग्राफिक डिजाइनिंग में डिप्लोमा ले सकते हैं.


वीडियो एडिटिंग
आजकल हर कोई वीडियो कंटेंट देखना पसंद करता है. अगर आप वीडियो एडिटिंग में डिप्लोमा करेंगे तो आपको जल्दी बढ़िया सैलरी वाली जॉब मिल सकती है. किसी वीडियो कंटेंट में सबसे अहम रोल वीडियो एडिटर का होता है. वीडियो एडिटर अपने स्किल्स के जरिए एक नॉर्मल वीडियो को बेहतर बना देता है.


आप किसी भी अच्छे संस्थान से आप एक साल का डिप्लोमा कर सकते हैं. इसके बाद आप कई बड़े प्रोडक्शन हाउस, न्यूज़ चैनल्स और यूट्यूब कंटेंट बनाने वाले बड़े इनफ्लुएंसर्स का काम देख सकते हैं. 


डिजिटल एंड सोशल मीडिया मार्केटिंग
आज के समय में ज्यादातर कंपनियां मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म्स का ही इस्तेमाल करती हैं. वहीं, राजनीतिक पार्टियां भी डिजिटल मार्केटिंग के जरिए ही प्रचार करवाती है. एक साल का डिजिटल मार्केटिंग डिप्लोमा कोर्स करके आप बड़े आराम से अच्छी सैलरी के साथ नौकरी पा सकते हैं. आप खुद का भी शुरू कर सकते हैं.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|