​Government Jobs After 12th: ऐसा कौन है जो सरकारी नौकरी नहीं करना चाहता, लेकिन सभी की यह ख्वाहिश भी तो पूरी नहीं हो सकती. ज्यादातर भारतीय अभिभावक भी यही चाहते हैं कि उनका बेट और बेटी गवर्नमेंट जॉब करें, लेकिन आजकल इतना तगड़ा कॉम्पीटिशन है कि एक छोटी जॉब पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. स्टूडेंट्स चाहते हैं कि जैसे ही 12वीं की पढ़ाई पूरी हो सरकारी नौकरी मिल जाए, तो यह पॉसिबल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपका या आपके किसी अपने का भी यही सपना हो तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. यहां हम आपको कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी तैयारी आपको 12वीं क्लास में आने से पहले ही शुरू कर देनी चाहिए.


रेलवे की जॉब
ज्यादातर युवा रेलवे में नौकरी करने की चाहत रखते हैं. अगर आप भी 12वीं पास आउट होते ही रेलवे में सरकारी जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 11वीं क्लास से ही तैयारी शुरू करनी होगी. 12वीं पास कैंडिडेट्स के लिए रेलवे में असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, क्लर्क के पदों पर वैकेंसी निकली है. समय रहते प्रिपरेशन शुरू कर देगे तो यकीनन आपके लिए टफ कॉम्पीटिशन में भी नौकरी पाना आसान हो जाएगी. 


एसएससी सीएचएसएल
स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाली जाती है, जिनके लिए 12वीं पास कैंडिडेट्स से आवेदन मांगे जाते हैं. ये भर्ती कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल की परीक्षा आयोजित कराता है. सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो इसकी तैयारी 11वीं या 12वीं के दौरान ही शुरू कर दें. इस एग्जाम को क्लियर करकेआप डाटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिविजन क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट जैसे पदों पर नियुक्ति पाते हैं. 


पुलिस विभाग में नौकरी
सभी राज्यों के पुलिस विभाग में 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग में वैकेंसी निकाली जाती हैं. पुलिस में कांस्टेबल पद पर नौकरी पाने के लिए 11वीं से ही तैयारी शुरू कर दें. पुलिस में नौकरी पाने के लिए आपको फिजिकल तौर पर भी मजबूत तैयारी करनी होगी.