IIT Kharagpur Recrutiment 2023: आईआईटी में सरकारी नौकरी करने के मौके कम ही मिलते हैं. अगर आप भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में जॉब करना चाहते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की हो सकती है. दरअसल, संस्थान ने विभिन्न नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती निकाली है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपके पास केवल 5 जुलाई 2023 तक का समय है. आईआईटी खड़गपुर द्वारा विज्ञापित पदों के लिए आवेदन के इच्छुक कैंडिडेट्स संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट iitkgp.ac.in पर करियर सेक्शन में एक्टिव लिंक पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.


आयु सीमा
जूनियर एग्जीक्यूटिव पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 साल और जूनियर असिस्टेंट के लिए 25 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी.


वैकेंसी डिटेल्स
आईआईटी खड़गपुर ने कुल 153 पदों पर आवेदन मांगे हैं. इसमें जूनियर एग्जीक्यूटिव के 19 पद, जूनियर टेक्निकल सुप्रींटेंडेंट के 30 पद, जूनियर असिस्टेंट के 20 पद, जूनियर टेक्निशियन/जूनियर लैबोरेट्री असिस्टेंट के 23 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. 


आवेदन की लास्ट डेट
इन पदों के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया 5 जुलाई को समाप्त होने जा रही है. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि फौरन इस वैकेंसी के लिए फौरन अप्लाई कर लें.


आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए आवेदन के लिए निर्धारित 500 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा. हालांकि, एससी, एसटी और दिव्यांग कैंडिडेट्स और सभी महिला अभ्यर्थियों को शुल्क भुगतान में छूट दी गई है. 


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
जूनियर एग्जीक्यूटिव और जूनियर असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए वे ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से ग्रेजुएशन किय हो. इसके अलावा कंप्यूटर ऑफिस एप्लीकेशन में दक्ष होना चाहिए. 
जूनियर असिस्टेंट - इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कंप्यूटर पर 35 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए.