ITBP Recruitment 2022 Notification: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की तरफ से खुशखबरी है. आईटीबीपी ने 12वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्तियां निकाली है. हेड कॉन्स्टेबल (HC) और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) के 286 पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 जून 2022 से शुरू हो जाएगी. आइटीबीपी की तरफ से इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन itbpolice.nic.in पर जारी कर दिया गया है. इस भर्ती के माध्यम से डायरेक्ट एंट्री एंड लिमिटेड विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (LDCE) के तहत 286 रिक्त पदों को भरा जाएगा. इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं. 


भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईटीबीपी के इन विभिन्न पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 जून 2022 से शुरू हो जाएगी. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है. सभी उम्मीदवारों को 7 जुलाई तक आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म कंप्लीट करना होगा. इसके बाद आवेदन कर लिंक इनएक्टिव हो जाएगा. 


शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा


हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों को हिंदी और अंग्रेजी की टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए. कुछ पदों पर उम्र सीमा 18 से 25 साल तक निर्धारित की गई है, जबकि कुछ पदों पर अधिकतम उम्र सीमा 35 साल है. रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी.


इतनी मिलेगी सैलरी 


हेड कॉन्स्टेबल को मासिक वेतन 25500 रुपये से रु. 81100 रुपये के बीच दिया जाएगा. जबकि एएसआई को मासिक वेतन 29200 रुपये से 93200 रुपये के बीच दिया जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए आप इस भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं. 


इस तरह करें अप्लाई


हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाना होगा. वेबसाइट के होमपेज पर आपको Recruitment सेक्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन का लिंक आ जाएगा. नोटिफिकेशन में दिए गए दिशा-निर्देशों को अपनाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. 


यह भी पढ़ेंः UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड आज करेगा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तारीखों का ऐलान? एक क्लिक में जानें अपडेट