Offbeat Career Options: पहले युवाओं के आस-पास करियर बनाने के लिए सीमित विकल्प हुआ करते थे, क्योंकि हर किसी के लिए घर से दूर किसी दूसरे शहर जाकर पढ़ाई करना पॉसिबल नहीं हुआ करता था.  ऐसे में 12वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स ट्रेडिशनल हिट डिग्री ले लेते थे. आज भी करोड़ों युवा बिना सोचे समझे बीटेक, एमबीबीएस, बीबीए, बीसीए, बीएससी, बीकॉम, लॉ, जर्नलिज्म जैसे कोर्सेस में एडमिशन लेते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, कुछ युवा कॉलेज की पढ़ाई के साथ ही सिविल सर्विसेस की तैयारी शुरू कर देते हैं, लेकिन हर कोई अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाता है. कुछ लोग दोस्ती-यारी में वही कोर्स चुनना पसंद करते हैं, जिसमें उनके दोस्त एडमिशन लेते हैं. यहां जानिए उन कोर्सेस के बारे में जो आपका फ्यूचर बदल कर रख देंगे. अच्छी बात हैं कि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा. 


ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स 
बहलते दौर के साथ ही अब ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में तेजी से बदलाव हो रहे है. अब ग्राफिक डिजाइनर्स लेटेस्ट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं. अब डिजाइनिंग का ज्यादातर काम डिजिटल मीडिया के लिए होता है. ऐसे में आप ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करके किसी बड़े मीडिया हाउस से जुड़ सकते हैं. इसके अलावा आपके पास फ्रीलांस काम करने और शुक का काम शुरू करने का ऑप्शन भी रहता है.


क्रिएटिव मीडिया 
डिजाइनिंग एक बहुत बड़ी फील्ड है. अगर आप क्रिएटिव हैं तो यहां अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. अब फैशन डिजाइनिंग ही नहीं, बल्कि फुटवियर, टेक्सटाइल, लेदर डिजाइनिंग और बैग डिजाइनिंग में भी बेहतरीन करियर बनाया जा सकता है. बड़े ब्रांड्स यंग टैलेंट की तलाश में रहते हैं. 


गेम डिजाइनिंग कोर्स 
आजकल सबके पास मोबाइल है. सभी मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैब आदि पर गेम्स खेलना पसंद करते हैं. गेम्स के बिना बड़े और बच्चों किसी का काम नहीं चलता. ऐसे में मार्केट में गेम डिजाइनर्स काफी डिमांड में हैं. इस फील्ड में आप महीने में लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं.