Important GK Quiz Current Affairs: जनरल नॉलेज, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग सब्जेक्ट के बारे में जनरल जानकारी करने के लिए किया जाता है. जीके में हिस्ट्री, साइंस,, आर्ट्स, साहित्य, भूगोल, करेंट इवेंट और अन्य सब्जेक्ट शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से अखबार और मैगजीन पढ़ें. आप किताबें, आर्टिकल और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल 1 - किस देश में आधी रात को भी सूरज दिखाई देता है?
जवाब 1 - नॉर्वे में आधी रात को भी सूरज दिखाई देता है.


सवाल 2 - दुनिया का सबसे पहला फल कौन सा है?
जवाब 2 - दुनिया का पहला फल जिसे घरेलू तौर पर उगाया गया वह अंजीर था. पुरातात्विक साक्ष्य बताते हैं की प्राचीन जेरिको से आठ मील उत्तर में एक गांव में रहने वाले लोगों ने बीज रहित अंजीर का प्रचार करना शुरू किया था.


सवाल 3 - किस देश में गंदी गाड़ी चलाने पर जुर्माना देना पड़ता है?
जवाब 3 - रूस में ट्रैफिक रूल है कि गंदी कार चलाने पर 30EUR यानी करीब 2,693 रुपये का जुर्माना देना पड़ता है. अगर कोई जुर्माना चुकाने में असमर्थता जताता है तो उसकी कार जब्त कर ली जाती है. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाता है.


सवाल 4 - ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी खेत नहीं है?
जवाब 4 - सिंगापुर ही वो देश है जहां एक भी खेत नहीं है.


सवाल 5 - इंसान के शरीर में कितना सोना (Gold) पाया जाता है?
जवाब 5 - इंसान के शरीर में सोना भी पाया जाता है जो ज्यादातर खून के अंदर होता है. इंसान के शरीर में कुल 0.2 मिलिग्राम तक सोना होता है. हमारे शरीर में सिल्वर भी पाया जाता है.