Government Teacher Recruitment: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने अलग अलग सब्जेक्ट के लिए पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के लिए शिक्षकों की बंपर वैकेंसी निकाली हैं. पीजीटी पदों के लिए रजिस्ट्रेशन 21 नवंबर 2022 से शुरू होगा. जरूरी योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 12 दिसंबर 2022 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल 4476 वैकेंसी उपलब्ध हैं, जिनमें से 613 वैकेंसी मेवात कैडर के लिए हैं और शेष 3863 हरियाणा कैडर के लिए हैं. उम्मीदवार आवेदन कैसे करें, वैकेंस ब्रेकअप, योग्यता और अन्य डिटेल यहां चेक कर सकते हैं.


सैलरी की बात करें तो इन पदों पर सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को 47600 रुपये महीना से लेकर 151100 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी. वहीं आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 42 साल रखी गई है. आवेदन फीस की बात करें तो जनलर कैटेगरी के मेल कैंडिडेट्स के लिए 


हरियाणा के भूतपूर्व सैनिक के आश्रित पुत्र जनरल कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए और अन्य राज्यों की आरक्षित कैटेगरी सहित सामान्य और सभी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1000 रुपये है. वहीं ऊपर बताई गई कैटेगरीज के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन फीस 250 रुपये है. केवल हरियाणा के एससी/ बीसी-ए/ बीसी-बी/ ईएसएम कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन फीस 250 रुपये है. वहीं पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है. 


इन पदों पर सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. वहीं एडमिट कार्ड की बात करें तो कैंडिडेट्स को अपना एडमिट कार्ड http:/hpsc.gov.in/en-us/ से डाउनलोड करना होगा. किसी भी कैंडिडेट के लिए डाक द्वारा एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा. 


Educational Qualification
कैंडिडेट संबंधित सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए. 
हिंदी/संस्कृत के साथ मैट्रिक या एक विषय के रूप में हिंदी के साथ 12वीं/ बीए/ एमए.
हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) / स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) का प्रमाण पत्र
कैंडिडेट्स का लगातार अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड होना चाहिए.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर