जेम्सटाउन (अमेरिका) : राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि ‘वॉल स्ट्रीट’ विरोध प्रदर्शनों और ‘कंजरवेटिव टी पार्टी आंदोलन’ में काफी समानता दिखती है, जो अमेरिकी राजनीतिक परिदृश्य पर हावी हैं।
 
ओबामा ने ‘एबीसी टेलीविजन’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘इन प्रदर्शनों में अभिव्यक्त हो रही निराशा को मैं समझ रहा हूं। कई मायनों में यह प्रदर्शन टी पार्टी के दौरान जो विरोध के स्वर उभरते हैं, उससे अलग नहीं हैं।’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘मेरी राय में वाम और दक्षिणपंथी दोनों ही अपनी सरकार से अलगाव महसूस कर रहे हैं। उन्हें लगता है कि उनकी संस्था उनपर ध्यान नहीं दे रही है।’ रोजगार विधेयक को मंजूरी के लिए समर्थन रैली के वास्ते सुसज्जित बस में सवार होकर निकले ओबामा वर्ष 2012 से पहले दोनों राज्यों में वह अपना आधार इसके जरिए पुख्ता भी करना चाहते हैं।
 
ओबामा ने कहा कि नवम्बर 2012 में चुनाव निर्णायक सिद्ध होंगे क्योंकि वे ना सिर्फ अगले चार सालों का बल्कि अगले 20-30 सालों में देश का भविष्य तय करेंगे। एबीसी न्यूज से बातचीत में उन्होंने कहा कि कमजोर हो रही अर्थव्यव्स्था इस बात का इशारा करती है कि उनका काम अभी भी बाकी है। ओबामा ने कहा, ‘मैं यह दावे से कह सकता हूं कि चुनाव में काफी तगड़ा मुकाबला होगा क्योंकि अर्थव्यवस्था को जहां होना चाहिए था वहां नहीं पहुंची है। राष्ट्रपति पद की इस दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी से मिट रोमेनी और हर्मन केन आगे चल रहें हैं। इस दौड़ में टेक्सास के गवर्नर रिक पैरी भी शामिल हैं।
 
मालूम हो कि ओबामा बस से तीन दिवसीय यात्रा पर निकले हैं जिसमें प्रचार के जरिए वह 447 अरब डॉलर की रोजगार योजना पर आ रही बाधाओं को खत्म करना चाहते हैं।