देहरादून : खराब मौसम के कारण लगभग एक पखवाड़े तक बंद रहने के बाद उत्तराखंड के गढ़वाल में स्थित केदारनाथ धाम यात्रा आज फिर शुरू हो गयी और पहले दिन 35 श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किये।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी राघव लंगर ने बताया कि मौसम ठीक रहने और मार्गो की दशा सुधरने के बाद केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू कर दी गयी है और आज 35 श्रद्धालु सोनप्रयाग से रवाना होकर बाबा शिव के धाम पहुंचे और उनके दर्शन किये। उन्होंने बताया कि सोनप्रयाग से केदारनाथ मंदिर के रास्ते में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के जवान तैनात है जो वहां के हालात पर नजर रखे हुए हैं।


पिछले साल आयी भीषण प्राकृतिक आपदा में सर्वाधिक प्रभावित हुए गढ़वाल हिमालय में 3581 मीटर की उंचाई पर स्थित केदारनाथ मंदिर के लिये तीर्थयात्रा गत 16 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर स्थगित कर दी गयी थी। हालांकि, गत 27 जुलाई को यात्रा दोबारा शुरू की गयी थी और करीब 55 श्रद्धालुओं ने केदारनाथ के दर्शन भी किये थे लेकिन कुछ ही घंटों बाद फिर भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर इसे 29 जुलाई तक के लिये स्थगित कर दिया गया था।