लंदन : ब्रिटेन के ‘चिकन किंग’ नाम से चर्चित भारतीय मूल का एक व्यापारी कुक्कुटों के संदूषण को लेकर एक बड़े विवाद में फंस गया है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गार्जियन अखबार की खोजी रपट में ब्रिटेन के सबसे बड़े कुक्कुट आपूर्तिकर्ता रंजीत बोपारन के ‘टू सिस्टर्स ग्रूप’ के दो तिहाई चिकन को कंपाइलोबैक्टर से दूषित पाया गया। यह बैक्टीरिया अक्सर कच्चे मांस खासकर मुर्गे के मांस में पाया जाता है और खाद्य विषाक्तता पैदा करता है।


इस बैक्टीरिया से ब्रिटेन में हर साल इससे 2,80,000 लोग बीमार पड़ जाते हैं और अबतक 100 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। रिपोर्ट इस ग्रूप के दो फैक्ट्रियों पर केंद्रित है। इसके आने के बाद ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच करने की बात कही है।


स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट के प्रवक्ता ने कहा, ‘स्वास्थ्य मंत्री के अनुरोध पर एफएसए पूरी जांच करने पर सहमत हो गया है। एफएसए 24 घंटे में जांच शुरू करेगा। फुटेज में दिखाया गया है कि फैक्ट्री के फर्श पर जो मांस गिरा है उसे उठाकर फिर प्रोडक्शन लाइन में डाल दिया गया।’ टू सिस्टर्स ग्रूप ने इस खबर का खंडन किया और कहा कि अपशिष्ट का हमेशा उचित तरीके से निस्तारण किया जाता है। उसने कहा कि इस तरह का संदूषण तो पूरे देश की समस्या है।