PPF में निवेश करने से पहले जान लें 5 जरूरी बातें, वरना हो जाएगा नुकसान

Public Provident Fund: अगर आप भी पीपीएफ (PPF) में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको इससे जुड़ी कुछ बातें जरूर पता होनी चाह‍िए. गारंटीड रिटर्न की ख्‍वाह‍िश रखने वाले लोगों के लिए पीपीएफ (PPF) निवेश का सबसे अच्छा तरीका है. पीपीएफ में आपको 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है और इसमें आप 15 साल के लिए निवेश करते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 11 Mar 2023-8:07 am,
1/5

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड से जुड़ा खाता आप एक व्‍यक्‍त‍ि के नाम पर एक ही खुलवा सकते हैं. वहीं एफडी, आरडी को कई बार ओपन कर सकते हैं. इसका एक ही खाता मान्‍य होता है.

2/5

पीपीएफ में आप सेविंग अकाउंट, आरडी अकाउंट की तरह ज्‍वाइंट अकाउंट नहीं खुलवा सकते. इसमें केवल एक ही व्‍यक्‍त‍ि के नाम पर अकाउंट खुलता है. आपको इसमें क‍िसी को नॉमिनी बनाना जरूरी होता है.

 

3/5

दूसरी योजनाओं के मुकाबले आपको पीपीएफ में 7.1 प्रत‍िशत के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. सुकन्‍या समृद्धि योजना में 7.6 फीसदी, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 8 फीसदी ब्‍याज, महिला सम्मान बचत पत्र में 7.5 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है.

4/5

पीपीएफ में एक बार निवेश करने पर आपको लागतार 15 साल तक निवेश करना होता है. यह बाकी स्‍कीम की तरह नहीं होता. अन्‍य योजनाओं में आप 1, 2, 3, 5, 10 साल तक अपनी मर्जी से न‍िवेश कर सकते हैं.

5/5

पीपीएफ में NRI को न‍िवेश करने की अनुमत‍ि नहीं है. अगर आप अकाउंट में निवेश करने के बाद NRI बनते हैं तो आप अपने अकाउंट को जारी रख सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link